Placeholder canvas

सचिन, कोहली या धोनी नहीं, ये खिलाड़ी है भारत का सबसे अमीर क्रिकेटर धोनी और कोहली से 20 गुना ज्यादा है नेटवर्थ

भारत में जब सबसे अमीर क्रिकेटरों की बात की जाती है तो क्रिकेट फ़ैंस के दिमाग में सबसे पहले पूर्व महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मौजूदा दौर के दिग्गज विराट कोहली का नाम सबसे पहले आता है। लेकिन क्या आप इस बात पर यक़ीन करेंगे जब आपको बताया जाए कि एक खिलाड़ी ऐसा भी है जो इन तीनों से ज़्यादा अमीर है।

जी हाँ, पूर्व में भारतीय घरेलू क्रिकेट में खेल चुका ये खिलाड़ी सचिन, धोनी और कोहली से भी ज़्यादा अपनी। इस पूर्व क्रिकेटर की कुल नेट वर्थ 20,000 करोड़ रुपये है, जो कोहली की 1,000 करोड़ और धोनी के 1007 करोड़ की नेट वर्थ की तुलना में काफ़ी ज़्यादा है।

ये है भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे अमीर क्रिकेटर

यहाँ जिस क्रिकेटर की हम बात कर रहे हैं उनका नाम है समरजीत सिंह रणजीत सिंह गायकवाड़, जो कि बड़ौदा के एक राजघराने से तअल्लुक़ रखते हैं। अपने क्रिकेटिंग करियर के दौरान वो बड़ौदा के लिए फ़र्स्ट-क्लास क्रिकेट भी खेल चुके हैं। इसके अलावा बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन में वो बतौर प्रशासक भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

उनके क्रिकेटिंग करियर की बात करें ते 1987-88 और 1988-89 के सत्र में उन्होंने बड़ौदा के लिए कुल 6 फ़र्स्ट-क्लास मैच खेले। ये सभी मैच समरजीत सिंह गायकवाड़ ने रणजी ट्रॉफ़ी के दौरान खेले। इस दौरान उन्होंने बल्ले से कुल 119 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 65 रहा। उनके बारे में और बात करें तो समरजीत सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1967 को रणजीत सिंह प्रतापसिंह गायकवाड़ के घर में हुए।

धोनी-कोहली की कमाई में 10 करोड़ का फासला

समरजीत अपने पिता के इकलौते बेटे हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा देहरादून के द दून स्कूल से पूरी की। इस दौरान वो स्कूल की क्रिकेट, फ़ुटबॉल और टेनिस टीम का भी हिस्सा रहे और कई खेलों में शामिल रहे। मई 2012 में पिता के देहाँत के बाद समरजीत सिंह को एक पारंपरिक समारोह में महाराजा के ताज से नवाज़ा गया। व

हीं दूसरी ओर अगर अब बात करें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की नेट वर्थ के बारे में तो कोहली की नेट वर्थ इस साल कुल 1050 करोड़ आँकी गई। वहीं धोनी की नेटवर्थ भी इसी आँकड़े आस-पास कुल 1040 करोड़ आँकी गई।

ALSO READ: धोनी की मोहब्बत में चेन्नई की लावण्या बैठी रह गईं कुंवारी, बोलीं- ‘वो नहीं तो कोई नहीं…’