Placeholder canvas

भारतीय टीम को मिला ऋषभ पंत का विकल्प, टीम इंडिया से कर सकता है छुट्टी, विराट कोहली का भी है पसंदीदा

by POONAM NISHAD
टीम इंडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टी20 टीम का ऐलान हो चुका है। इस स्क्वाड में कुछ बदलाव देखने को मिल रहे है। दो नए खिलाड़ियों को टीम में जगह दी गई है, उसी के साथ भारतीय टीम में नियमित तौर पर शामिल विकेटकीपर ऋषभ पंत को टीम से बाहर किया गया है, उनकी जगह एक नए विकेटकीपर को जगह दी गई है।

कौन हैं दो नए खिलाड़ी

श्रेयस अय्यर

भारतीय टेस्ट टीम में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो नए खिलाड़ियों का चयन हुआ है। जिनके नाम है बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और गेंदबाज के प्रसिद्ध कृष्णा। श्रेयस अय्यर की भारतीय टीम के लिए नियमित फॉर्म के चलते उनका टेस्ट टीम में सिलेक्शन होता लगभग तय था। अय्यर की चोट के चकते या प्रबंधन और सिलेक्शन स्टाफ के अय्यर में न भरोसे के चलते चयन कुछ देरी से हुआ है। अय्यर ने वन डे क्रिकेट में 42.78बिक औसत से 813 और टी20 में 133 की औसत से 550 रन बनाए हैं।

प्रसिद्ध कृष्णा ने इसी साल इंग्लैंड की सीरीज से लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अभी मात्र टीम मैच खेले है, जिसमे उन्होंने 6 विकेट हासिल किए है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में प्रसिद्ध कृष्णा ने 6.91 की औसत से 87 विकेट अपने नाम किए है। इसी के साथ 2017 से टीम से बाहर जयंत यादव की भी टीम में वापसी हुई है।

ऋषभ का विकल्प कौन?

भरत

आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के स्टार खिलाड़ी केएस भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते टेस्ट टीम में अपनी जगह कमाई है। केएस भारत ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 78 मैच खेले हैं। जिसमे उन्होंने 37.24 की औसत से 4283 रन बनाए है। घरेलू क्रिकेट वो एक बेहतरीन खिलाड़ी है। ऋषभ पंत टेस्ट मैचों की सीरीज में बाहर है। उनकी कागज रिद्धिमान साहा और केएस भारत को ही टीम में बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज जगह दी गई है। भारत कीवी टीम के खिलाफ पहला मैच कानपुर और दूसरा मैच मुंबई में खेलेगी।

ALSO READ: IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, भारतीय टीम को मिला नया कप्तान और उपकप्तान

 टेस्ट टीम स्क्वाड

टीम इंडिया

 न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट टीम – अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, केएस भरत, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, रविंद्र जडेजा ,इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट टीम – विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविंद्र जडेजा,श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, केएस भरत आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं।

ALSO READ: भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका टीम हुई घोषित, जानिए किसे मिली जगह और कौन बना कप्तान, देखें पूरा शेड्यूल

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00