गलत समय पर कोरोना वायरस का शिकार हुए ये 3 भारतीय खिलाड़ी
गलत समय पर कोरोना वायरस का शिकार हुए ये 3 भारतीय खिलाड़ी

भारत में Corona Virus जैसी घातक बीमारी ने जनवरी 2020 में दस्तक दी थी। इस जानलेवा वायरस से प्रत्येक व्यक्ति के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम के कई बड़े खिलाड़ी भी नहीं बच पाए। आईपीएल का 14वां सत्र कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी के चलते बायो बबल में खेला गया। इसके अतिरिक्त इस वायरस की चपेट में कुछ खिलाड़ी भी आ गए, जिसकी वजह से इतने बड़े टूर्नामेंट को बीच में ही रोकना पड़ा। इस जानलेवा बीमारी के चलते आईपीएल के कई बड़े टूर्नामेंट्स को भी स्थगित करना पड़ा था।

कोरोना के कारण आईसीसी द्वारा कई नए नियमों को मैचों के दौरान लागू किया गया। इस कठिन समय के दौरान खिलाड़ियों को अपने देश के लिए खेलने के लिए बायो बबल को छोड़कर दूसरे बायो बबल में जाना पड़ा। ऐसे कठिन समय में खिलाड़ियों को देश के लिए खेलते हुए अपने परिवार से भी दूर रहना पड़ा। इन्हीं कारणों के चलते खिलाड़ियों को शारीरिक के साथ-साथ मानसिक आराम देने के लिए भी अधिक जोर दिया गया। कई भारतीय खिलाड़ियों को कोरोना जैसी घातक बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया था, जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर ही बैठना पड़ा।

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो बहुत ही गलत समय पर कोरोना वायरस का शिकार हो गए।

ऋषभ पंत

RISHABH PANT

भारतीय टीम को साउथैम्पटन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल खेलने के बाद 3 सप्ताह का ब्रेक दिया गया था। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 4 अगस्त से खेला जाना था, जिसके लिए टीम को डरहम के लिए प्रस्थान करना था, लेकिन उससे पहले ही विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ-साथ टीम इंडिया का 1 सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इन्हीं कारणों के चलते टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ वह डरहम नहीं जा सके।

भारत ने काउंटी सिलेक्ट XI के साथ पहले टेस्ट की शुरुआत से पहले अभ्यास मुकाबला खेला था, जिसमें प्रथकवास में होने के चलते पंत खेलने में असमर्थ थे, और इन्हीं कारणों के चलते उनके पहले टेस्ट मैच में खेलने को लेकर संदेह बना हुआ था। लेकिन सौभाग्यवश पहले टेस्ट के शुरू होने से पहले ही पंत पूरी तरह से ठीक हो गए थे और उनके द्वारा मैच भी खेला गया।

केएल राहुल

KL RAHUL

जर्मनी से स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी करवाने के बाद केएल राहुल नेशनल क्रिकेट एकेडमी में जमकर पसीना बहाते नजर आ रहे थे, ताकि 29 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए वह पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएं।

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय स्क्वाड में राहुल को टी20 सीरीज के लिए चुना गया है। हालांकि राहुल कोरोना संक्रमित पाए गए, आईपीएल 2022 के बाद से राहुल द्वारा एक भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला जा सका है। देखना यह है कि सीरीज शुरू होने से पहले राहुल स्वस्थ हो पाएंगे अथवा नही।

रोहित शर्मा

rohit sharma

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है, जो हाल ही में कोरोना जैसी घातक बीमारी की चपेट में आए थे। पांच मैचों की सीरीज का आखिरी रिशेड्यूल टेस्ट इसी महीने की शुरुआत में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।

इस टेस्ट की शुरुआत से पहले ही रोहित के कोरोना पॉजिटिव होने से भारतीय टीम को एक तगड़ा झटका लगा था। जिसके चलते रोहित इस मुकाबले से बाहर हो गए और उनकी गैरमौजूदगी में टीम की कमान जसप्रीत बुमराह ने संभाली। टीम में रोहित की मौजूदगी ना होने से एक अनुभवी सलामी बल्लेबाज की कमी टीम में साफ नजर आई, इंग्लैंड द्वारा भारत को इस टेस्ट मुकाबले के दौरान 7 विकेट से मात दी गई।

Read Also:-T20 World Cup 2022 से पहले भारत ने अचानक करायी इस विदेशी कोच की एंट्री, 2011 वर्ल्ड कप में दिला चुका है वर्ल्ड कप