T20 World Cup 2022 से पहले भारत ने अचानक करायी इस विदेशी कोच की एंट्री, 2011 वर्ल्ड कप में दिला चुका है वर्ल्ड कप
T20 World Cup 2022 से पहले भारत ने अचानक करायी इस विदेशी कोच की एंट्री, 2011 वर्ल्ड कप में दिला चुका है वर्ल्ड कप

भारतीय क्रिकेट टीम को 28 साल बाद 2011 में जब विश्व कप का खिताब दोबारा मिला तब उनके टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन (Mental conditioning expert Paddy Upton) भी उस जीत तक पहुंचे सफर का हिस्सा थे। अब एक बार फिर उन्हें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) ने भारत को दूसरी बार टी20 में भी चैंपियन बनाने में अहम योगदान देने के लिए मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन (Mental conditioning expert Paddy Upton) को टीम से जोड़ा है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाली T20 World Cup 2022 प्रतियोगिता में वो भारतीय टीम के साथ मौजूद होंगे।

वेस्टइंडीज दौरे से जुड़ेंगे टीम इंडिया के साथ

paddy apton

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया है कि पैडी अप्टन मेंटल कंडीशनिंग कोच के रूप वेस्टइंडीज दौरे से ही भारतीय टीम से जुड़ेंगे। जबकि अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) ने इस मसले में कि कोच पैडी अप्टन की मेंटल कंडीशनिंग कोच के रूप में नियुक्ति हो रही है। इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया है।

ALSO READ:IND vs WI: भारतीय टीम के लिए विलेन बना ये खिलाड़ी, पहले मैच में मिली जीत के बाद भी दूसरे वनडे से बाहर होना तय!

दोबारा वन डे विश्व कप जिताने में की थी मदद

टीम इंडिया
टीम इंडिया

मेंटल कंडीशनिंग कोच के रूप में पैडी अप्टन ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ 2011 के आईसीसी वनडे विश्व कप का सफर किया है। जोकि जीत तक पहुंचा था। 28 साल बाद जब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम ने खिताब जीता तब वो भी उस सफर का जरूरी हिस्सा थे। अब टी20 विश्व कप के पहले संस्करण को जीत चुकी टीम इंडिया को छ संस्करण के बाद टीम को जीत दिलाने में मददगार होंगे, इसी उम्मीद की जायेगी। पैडी 2011 विश्व कप के कोच गैरी कर्स्टन के साथ सपोर्ट स्टाफ में शामिल थे। उनके कार्यकाल में ही भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर वन टीम बनी थी।

ALSO READ:India vs Zimbabwe: जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारत को मिला नया कप्तान! अगले महीने में संभालेंगा टीम की कमान

 पैडी अप्टन और राहुल द्रविड़ के रहे है अच्छे रिश्ते

paddy

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और पैडी अप्टन के बीच काफी अच्छे संबंध रहे हैं। दोनों ही पूर्व खिलाड़ी एक साथ कई टीमों में बतौर कोच काम कर चुके हैं। राहुल द्रविड़ तब खिलाड़ी थे जब अप्टन ने 2010 के अंत में भारत के हेड कोच गैरी कर्स्टन के सपोर्ट स्टाफ में शामिल हुए थे। साथ ही दोनों दिग्गज आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स जोकि अब कैपिटल्स है, उसमे क्रमशः मेंटॉर और हेड कोच के रूप में साथ काम कर चुके हैं।

ALSO READ:Ind vs WI: जीत के बाद भी कप्तान शिखर धवन का छलका दर्द, ‘मैन ऑफ द मैच’ लेते हुए कहा .. आज बहुत निराश हूं ..