Placeholder canvas

IND vs SL: भारत की हार थी पक्की, हार्दिक पंड्या के इस मास्टर स्ट्रोक से जीता भारत, HARDIK के इन 2 फैसलों ने बदल दिया पूरा मैच

आज भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीता है और पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया है. ये मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 162 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में श्रीलंका सिर्फ 160 रन बना सकी और मैच 2 रन से हार गई.

भारत ने दिया था 163 रनों का लक्ष्य

टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम का शुरूआत बहुत साधारण रहा. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल सिर्फ 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. दूसरी तरफ ईशान किशन ने जरूर बढ़िया पारी खेली. ईशान ने 29 गेंदो में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 37 रनों की पारी खेली.

अंत में आकर दीपक हुड्डा ने शानदार पारी खेली जिससे भारत का स्कोर 150 के पार गया. दीपक हुड्डा ने 23 गेंदो में 1 चौके और 4 गगनचुम्बी छक्को की मदद से 43 रनों की पारी खेली. वही अक्षर पटेल ने भी 31 रन की पारी खेली और भारत के स्कोर को 162 तक पहुंचाया.

श्रीलंका के तरफ से हसरंगा ने शानदार गेंदबाज की थी. श्रीलंकाई गेंदबाज हसरंगा, करूणारत्ने, थीक्षणा, धनंजय डी सिल्वा को एक-एक विकेट मिला.

श्रीलंका बना सकी सिर्फ 160 रन

163 रन के लक्ष्य का पिछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत अच्छी नही रही और सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. कप्तान दासुन शानका ने 45 रन बनाकर श्रीलंका की मैच में वापसी कराई. लेकिन इसके बाद श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नही खड़ा कर सका और श्रीलंका मैच 2 रन से जीत गया.

भारत के तरफ से सबसे सफल गेंदबाज शिवम मावी रहे. शिवम ने चार ओवर में 22 रन देकर चार सफलताएं प्राप्त की. वहीं उमरान मलिक और हर्षल पटेल को भी दो-दो विकेट चटकाए.

ALSO READ: IND vs SL: भारतीय टीम को लगा श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में बड़ा झटका, बाहर हुआ ये खिलाड़ी, BCCI ने बताई वजह

हार्दिक पंड्या की इस समझदारी से जीता भारत

भारतीय टीम की जीत में सबसे बड़ा हाथ कप्तान हार्दिक पंड्या का रहा. हार्दिक पंड्या ने आज शिवम मावी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी जिन्होंने 4 विकेट लेकर भारत के जीत की इतिहास लिखा. वहीं दूसरी चलाकी हार्दिक पंड्या ने श्रीलंका की बल्लेबाजी के दौरान अंतिम ओवर में दिखाया.

भारतीय टीम को सिर्फ अंतिम ओवर में 15 रनों का बचाव करना था और हार्दिक पंड्या के पास 1 ओवर करने का मौका था, क्योंकि उन्होंने सिर्फ 3 ओवर ही गेंदबाजी की थी, लेकिन हार्दिक पंड्या ने गेंद अक्षर पटेल को थमा दी. सभी के लिए ये चौकाने वाला फैसला था, लेकी  देखा जाए तो श्रीलंकाई बल्लेबाज बस बड़े शॉट खेल तेजी से रन बनाना चाहते थे.

अगर हार्दिक पंड्या खुद गेंदबाजी करने आते तो तेज गति के कारण बल्लेबाज आसानी से बड़े शॉट खेल सकता था, लेकिन अक्षर पटेल के खिलाफ बड़े शॉट खेलने के लिए टाइमिंग की जरूरत थी और हार्दिक ने यही से भारत की जीत पक्की कर दी.

ALSO READ: हार्दिक पंड्या ने बताया क्यों अर्शदीप सिंह को अंतिम समय में बाहर कर शिवम मावी को मिला डेब्यू का मौका