Placeholder canvas

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मैच का तारीख आया सामने, इस दिन होगा रौंगटे खड़े कर देने वाले मैच

जितना विवाद इस बार एशिया कप को लेकर हुआ है उतना शायद ही उतना विवाद किसी और टूर्नामेंट को लेकर हुआ हो. एशिया कप पहले पाकिस्तान में शेड्यूल हुआ था तो भारत ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया. फिर जब सब कुछ हाइब्रिड माॅडल के तहत सेट हो गया तो अब पाकिस्तान अपने पैर पीछे खींच रहा है. जब तक एशिया कप सम्पन्न नही हो जाता तब तक यह विवाद चलता ही रहेगा, लेकिन हम इस लेख में एशिया कप के शेड्यूल पर बात करने वाले हैं.

कब होगा भारत-पाकिस्तान का मैच

अभी तक आई रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि एशिया कप 31 अगस्त को शुरू होने वाला है. चूंकि मैच हाइब्रिड माॅडल के तहत होना है तो पहले चार मैच पाकिस्तान में होंगे और अंतिम 9 मैच श्रीलंका में होगा. अब सबको पता है कि भारत और पाकिस्तान का मैच विश्व क्रिकेट का सबसे ब्लॉकबस्टर मैच साबित होता है.

ऐसे में कहा जा रहा है कि भारत का मैच छुट्टी वाले दिन, यानी 2 सितंबर शनिवार या फिर 3 सितंबर रविवार को खेला जा सकता है. अगर भारत और पाकिस्तान सुपर-चार में पहुंचते हैं तो दोनों के बीच अगला मैच 9 सितंबर यानी फिर से शनिवार को खेला जाएगा.

पीसीबी ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति

पीसीबी की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है,

‘शनिवार (15 जुलाई) को एशिया कप 2023 के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने और बाकी मसलों को लेकर पीसीबी एवं एसीसी अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई. इस सप्ताह के दौरान अंतिम कार्यक्रम की घोषणा हो जाएगी. उद्घाटन मैच पाकिस्तान में होने वाला है. पीसीबी मेजबान के रूप में दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स का स्वागत करने के लिए उत्सुक है.’

भारत सबसे ज्यादा बार चैंपियन बना

एशिया कप के अबतक कुल 15 सीजन खेले गए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 7 बार (1984, 1988, 1990–91, 1995, 2010, 2016, 2018) खिताब जीता है. श्रीलंकाई टीम दूसरे नंबर पर है, जो 6 बार (1986, 1997, 2004, 2008, 2014, 2022) चैम्पियन रही है.

पाकिस्तानी टीम दो बार (2000, 2012) खिताब अपने नाम कर पाई. वहीं बांग्लादेश, अफगानिस्‍तान और नेपाल एक बार भी एशियन कप पर कब्जा नही जता पाए हैं.

ALSO READ:खत्म हुए Team India के बुरे दिन! वेस्टइंडीज सीरीज के बीच फिट हुआ टीम इंडिया का सबसे घातक बल्लेबाज, मिली सबसे बड़ी खुशखबरी