Placeholder canvas

IND vs WI: दूसरे टी20 से पहले भारत और वेस्टइंडीज के लिए आई बुरी खबर, दोनों ही टीमों को ICC ने सुनाई सजा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला जा चुका है। जिसे वेस्टइंडीज ने भारत को 4 रनों से शिकस्त देकर हराया था । ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए दोनों ही टीमों ने इस मुकाबले में एक बड़ी गलती की जिसकी वजह से आईसीसी ने बड़ा कदम उठाते हुए दोनों ही टीमों पर मोटा जुर्माना लगाया है क्या है पूरी कहानी आइए जानते हैं।

दोनों ही टीमों पर लगा बड़ा जुर्माना

दरअसल भारतीय टीम वेस्टइंडीज के बीच पहला मुकाबला ब्रायन लारा स्टेडियम में हुआ जहां दोनों ही टीमों ने तय समय के अंदर अपने 20-20ओवर पूरे नहीं किए। जिसके बाद आईसीसी ने एक्शन लिया और भारतीय खिलाड़ियों की मैच इससे जहां 5% का जुर्माना लगाया गया, तो वहीं वेस्टइंडीज की टीम पर 10% में जुर्माना लगा।

दरअसल वेस्टइंडीज के जुर्माने का प्रतिशत इसलिए बढ़ाया गया क्योंकि भारत ने 1 ओवर जबकि वेस्टइंडीज ने 2 ओवर देर से फेंके थे।

दोनों टीमों ने स्वीकार की अपनी गलती

पहले टी-20 मुकाबले में आईसीसी और ने भारत और वेस्टइंडीज की टीम पर स्लो रनरेट की वजह से जुर्माना लगाया। इस बात की पुष्टि आईसीसी की तरफ से साफ कर दी गई थी और साथ में ही दोनों ही कप्तानों ने इस गलती को भी स्वीकार किया।

इसीलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। बता दें कि दोनों ही कप्तानों पर ही आरोप मैच रेफरी रिची रिचर्ड्सन ने लगाया था।

क्या कहता है आईसीसी का नियम

बता दें कि आईसीसी द्वारा बनाए गए नियम अनुच्छेद 2.22 में यह साफ तौर पर लिखा है कि स्लो ओवर रेट के तहत खिलाड़ी पर हर ओवर के हिसाब से उनकी मैच फीसदी का 5% जुर्माना लगाया जा सकता है इस नियम के तहत किसी भी खिलाड़ी पर अधिकतम मैच फीस का 50% जुर्माना तक लग सकता है।

ALSO READ: ऑस्‍ट्रेलिया और…’ Glenn McGrath ने की बड़ी भविष्‍यवाणी, World Cup 2023 के सेमीफाइनल पहुंचेंगी ये 4 टीमें