Placeholder canvas

IND vs SA, STATS: तीसरे मैच में बने 6 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, फ्लॉप होने के बाद भी शिखर धवन ने रच दिया इतिहास

by RAHUL MISHRA
तीसरे मैच में बने 6 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, फ्लॉप होने के बाद भी शिखर धवन ने रच दिया इतिहास

शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच आज 3 मैचों की मास्टर कार्ड वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया. टॉस जीतकर भारतीय कप्तान शिखर धवन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनका फैसला उनके गेंदबाजों ने सही साबित किया. भारतीय गेंदबाजों ने 99 रनों पर ही पूरी साउथ अफ्रीका टीम को समेट दिया.

7 विकेट से भारत ने जीता मुकाबला

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. साउथ अफ्रीका की तरफ से क्लासेन ने सबसे ज्यादा 34 रन बनाए, तो वहीं मलान के बल्ले से 15 रन निकले वहीं अंत में यानसेन संघर्ष करते रहे और 14 रनों की पारी खेली, इन तीनो के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज 10 रनों के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका. ऐसे में पूरी साउथ अफ्रीका टीम 27.1 ओवर में 99 रनों पर आल आउट हो गई.

भारतीय टीम जब इस आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो कप्तान शिखर धवन आज भी जल्दी पवेलियन लौट गये. शिखर धवन के बल्ले से 14 गेंदों में सिर्फ 8 रन ही निकले. इसके बाद ईशान किशन भी ज्यादा लंबी पारी नहीं खेल सके और 10 रन बनाकर चलते बने.

इन दोनों के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर मैदान पर आए और उन्होंने शुभमन गिल के साथ मिलकर भारत को जीत के करीब तक पहुंचाया. श्रेयस अय्यर ने शुभमन गिल को अपना अर्द्धशतक पूरा करने का मौका दिया, लेकिन शुभमन गिल 49 के निजी स्कोर पर एक गलत शॉट खेल बैठे और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा, जिसके बाद संजू सैमसन के बल्ले से 2 रन निकले और अंत में श्रेयस अय्यर ने विजयी छक्का लगाकर भारत को 7 विकेट से जीत दिला दी.

ALSO READ: IND vs SA: “निकालो इसे टीम से बाहर” भारत के सीरीज जीतने के बाद भी शिखर धवन पर बुरी तरह से भड़के फैंस, साउथ अफ्रीका का भी बना मजाक

भारत की इस जीत में कई रिकॉर्ड बने तो कई रिकॉर्ड ध्वस्त भी हुए. आइए नजर डालते हैं आज के मैच में बने कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर:

1. भारतीय टीम ने लगातार 5वीं वनडे सीरीज को अपने नाम किया.

2. शिखर धवन ने लगातार तीसरा वनडे सीरीज जीत लिया है. वो बतौर कप्तान अब तक एक भी वनडे सीरीज नहीं हारे हैं.

3. एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे कम योग
69 बनाम ऑस्ट्रेलिया सिडनी 1993
83 बनाम इंग्लैंड नॉटिंघम 2008
83 बनाम इंग्लैंड मैनचेस्टर 2022
99 बनाम भारत दिल्ली 2022

4. भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 90 वनडे मैच खेला गया है. जिसमें दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 50 मैच जीते तो वहीं 37 मैचों में भारतीय टीम ने जीता है. वहीं 3 मैच बेनतीजा भी रहा है.

5. पहली बार भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को अपने घरेलू सरजमीं पर टी20 और वनडे सीरीज साथ में ही हराया है.

6. मोहम्मद सिराज पहली बार वनडे फॉर्मेंट में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने हैं.

ALSO READ: IND vs SA: “क्यों अपने पर्सनल खुन्नस की वजह से उसका करियर बर्बाद कर रहे हो उसे विश्व कप में जगह मिलना चाहिए” भारत की जीत के बाद बीसीसीआई पर भड़के फैंस

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00