Placeholder canvas

IND vs SA: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में करना होगा बस ये काम, जीत हो जाएगी पक्की

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का कल पहला वनडे मैच का था जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद फैंस भी काफी दुखी हैं। अब तो वनडे सीरीज में केएल राहुल कप्तानी कर रहे हैं। अब टीम इंडिया को काफी मेहनत करनी पड़ेगी दो मैच जीतने में अगर टीम इंडिया को सीरीज इतनी है तो उसे दोनों मैच जीतने होंगे।पहले मैच में हार से आहत भारत को अगर तीन मैचों की वनडे सीरीज को जिंदा रखना है, तो उसके बल्लेबाजों को दूसरे वनडे में बेहतर प्रदर्शन करना होगा, जिसमें केएल राहुल की कप्तानी की भी परख होगी। दूसरा वनडे मैच कल यानी 21 जनवरी को इसी मैदान पर खेला जाएगा, जहां पहला वनडे हुआ था।

दूसरे वनडे में टीम इंडिया के लिए जीत बेहद जरूरी है, क्योंकि साउथ अफ्रीका पहला वनडे जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। अब तो टीम इंडिया को काफी मेहनत करनी पड़ेगी और अच्छा प्रदर्शन करना पड़ेगा। एक और हार से भारत का सीरीज जीत का सपना टूट जाएगा। अगर टीम इंडिया जरा सी भी लापरवाही की तो उसका सीरीज जीतने का सपना टूट जाएगा। केएल राहुल की कप्तानी पर भी कई सवाल खड़े हो जाएंगे।

कप्तान केएल राहुल पर बड़ी जिम्मेदारी

के एल राहुल
केएल राहुल ने पहले भी कप्तानी की है साउथ अफ्रीका के खिलाफ और उस बार भी नाकाम रहे थे अब उनकी कप्तानी पर काफी जिम्मेदारी बढ़ गई हैं। उन्हें अब सीरीज जीतने के लिए अपनी टीम को और मजबूत करना होगा।राहुल पहले वनडे मैच में कप्तान के रूप में नाकाम रहे और अब जबकि उन्हें टेस्ट कप्तानी के दावेदारों में शामिल किया जा रहा है। इस सीरीज में उनके लिए काफी कुछ दांव पर लगा होगा।

भारतीय बल्लेबाजों ने भी पहले मैच में निराशाजनक प्रदर्शन किया, जिससे टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। जब विराट कोहली कप्तान थे तभी से मिडिल ऑर्डर का प्रदर्शन भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है, जिसका समाधान अभी तक नहीं खोजा जा सका है। बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन टीम को हार का सामना करा सकता है। बल्लेबाजों को भी कभी अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी टीम इंडिया सीरीज जीत पाएगी टीम इंडिया के लिए मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

भारतीय टीम के सेलेक्शन पर उठे सवाल

KL RAHUL

टीम इंडिया को पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ आना पड़ा बल्लेबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया जीने से काफी उम्मीद की गई थी। जब टीम इंडिया हार गई है तो अब टीम के सिलेक्शन पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अर्धशतक जमाकर अच्छी वापसी की।शिखर धवन ने कोहली के साथ मिलकर भारत की उम्मीद जगाई, लेकिन यह साझेदारी टूटते ही धीमी पिच पर भारतीय मिडिल ऑर्डर बिखर गया।

राहुल ने कप्तान के रूप में निराश किया। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। सबसे अहम सवाल यह है कि अगर वेंकेटश अय्यर से गेंदबाजी नहीं करवानी थी तो वह टीम में क्या कर रहे थे। जब युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर पर रासी वान डर डुसेन और टेम्बा बावूमा हावी होकर खेल रहे थे, तब वेंकटेश का उपयोग छठे गेंदबाज के रूप में क्यों नहीं किया गया। बात को लेकर टीम के सिलेक्शन पर सवाल खड़े कर दिए गए हैं। विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद के अलावा कप्तानी कर रहे हैं अब उनकी कप्तानी पर भी बहुत बड़ा बोझ बन चुका है।

इस खिलाड़ी के न खेलने पर उठे सवाल अगर अय्यर को खिलाया गया है जब वह गेंदबाज थे तो उन्हें बल्लेबाजी के तौर पर क्यों खिलाया गया। उनकी जगह पर इस खिलाड़ी को क्यों नहीं देंगे प्लेइंग 11 में शामिल किया गया। यदि वेंकेटश अय्यर नंबर 6 पर एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल रहे हैं, तो सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग 11 में क्यों न शामिल किया जाए, जो अनुभवी हैं और दबाव में बेहतर बल्लेबाजी करते हैं। एक और सवाल यह उठता है कि क्या राहुल ने तब चहल या रविचंद्रन अश्विन से बात की जब वान डर डुसेन और बावूमा ने स्वीप शॉट खेलने शुरू किए थे। अब केएल राहुल की कप्तानी पर कई सारे सवाल उठ रहे हैं ।

टीम इंडिया को जीत के लिए करने होगे ये काम

RSA vs IND

टीम इंडिया वनडे सीरीज का पहला मैच हार चुकी है जिसके बाद से टीम इंडिया नहीं फैंस भी काफी उदास है। केएल राहुल की कप्तानी के लिए भी यह कई सारे सवाल आगे जा कर आडे आ सकते हैं।राहुल ने गेंदबाजी में भी ऐसे बदलाव नहीं किए जिससे लगे कि वह रणनीतिक रूप से कुशल हैं।इसके विपरीत दक्षिण अफ्रीका ने एडेन मार्कराम से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और वह भारतीय कप्तान को आउट करने में सफल रहे।इसके बाद जब भारत बल्लेबाजी कर रहा था तो धवन और कोहली के आउट होने के बाद उसकी हार सुनिश्चित हो गई थी। लोगों को साफ जाहिर होने लगा कि अब भारतीय टीम हार जाएगी ।अचानक ही जो पिच बल्लेबाजी के लिए आसान दिख रही थी वह मुश्किल बन गई। धीरे-धीरे एक के बाद एक खिलाड़ी आउट होता चला गया जो बल्लेबाजी में महान खिलाड़ी माने जाते थे वह भी कम ही रन बनाकर आउट हो गए।

प्लेइंग 11 मे जगह बनाना नहीं है आसान

भारतीय टीम

भारतीय टीम playing11 में अब जगह बनाना आसान नहीं है। क्योंकि अब हर खिलाड़ी को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। श्रेयस अय्यर का शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ संघर्ष जारी रहा।उन्हें समझना चाहिए कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना आसान नहीं हैं और इस तरह से मौका नहीं गंवाया जा सकता है। इस पिच पर स्ट्राइक रोटेट करना जरूरी है।ऐसे में ऋषभ पंत और दोनों अय्यर की भूमिका अहम होगी। पहले मैच में इन तीनों ने निराश किया। उन्हें अपनी जिम्मेदारी समझने की जरूरत है। इन खिलाड़ियों को अब अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी टीम इंडिया सीरीज जीत पाएगी। भारतीय टीम को जोरदार प्रदर्शन करना होगा और साउथ अफ्रीका को मात देना होगा।

यह खिलाड़ी गेंदबाजी में रहा नाकाम

INDIAN TEAM

जब टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज आउट हो गए थे तब शार्दुल ठाकुर ने एक उम्मीद की किरण जगाई लेकिन इस उम्मीद का कोई फायदा नहीं था क्योंकि टीम इंडिया की हार निश्चित हो गई थी। शार्दुल ठाकुर ने ऐसे समय में अर्धशतक जमाया जबकि भारत की हार तय हो गई थी और किसी तरह का दबाव नहीं था।उनका आकलन हालांकि गेंदबाजी से किया जाएगा जो उनका मुख्य काम है।गेंदबाजी में ठाकुर नाकाम रहे।उन्होंने 10 ओवर 72 रन लुटाए, जिससे टीम को नुकसान हुआ।भुवनेश्वर कुमार ने भी वापसी पर निराश किया। दोनों टीमों के बीच स्पिनरों ने भी अंतर पैदा किया। अश्विन और चहल ने 20 ओवरों में 106 रन दिए और एक विकेट लिया। गेंदबाजों ने भी काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है जिसके चलते टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा अभिनय अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी टीम इंडिया सीरीज जीत पाएगी।

इन दो मैचों में राहुल की कप्तानी पर रहेगी सबकी नजर

KL-Rahul

केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक मैच हार चुकी है अब उसे अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी वह दो मैच जीत पाएगी।दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्कराम, तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने 26 ओवर किए, 126 रन दिए और चार विकेट लिए। भारतीय स्पिनरों को अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है।अब दोनों मैचों में राहुल की कप्तानी पर सबकी नजर रहेंगी। सीमित ओवरों की तुलना में टेस्ट कप्तानी अधिक चुनौतीपूर्ण होती है और इन मैचों का प्रदर्शन राहुल की दावेदारी के खिलाफ जा सकता है। राहुल की कप्तानी पर ज्यादातर सब की नजर रहेगी क्योंकि यह 2 मार्च भारतीय टीम के लिए बहुत अहम है इन दो मैचों में भारतीय टीम को अच्छा प्रदर्शन करना होगा और उसे सीरीज को जीतना होगा।

इस प्रकार हैं टीम:

भारत: केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन , भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, नवदीप सैनी.

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावूमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), जुबैर हमजा, मार्को जानसेन, जानेमन मलान, सिसांडा मगला, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, वायने पर्नेल, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डर डुसेन, काइल वेरेने.

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

इसे भी पढ़ें-IPL 2022: लखनऊ और अहमदाबाद ने श्रेयस अय्यर किया नजर अंदाज, अब इस टीम का कप्तान बनना तय