Placeholder canvas

IND vs SA: भारत पर मिली ऐतिहासिक जीत पर बोले कप्तान एल्गर, खुद को नहीं बल्कि इन्हें दिया जीत का श्रेय

भारत और दक्षिण अफ़्रीका (IND vs SA) के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर खेला गया. इस मैच में भारतीय टीम 1-0 की बढ़त के साथ उतरी थी. इसके अलावा भारतीय टीम के लिए एक बदलाव ये भी था कि उसे इस मैच में अपने नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली के बगैर उतरना पड़ा.

दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने सधी हुई गेंदबाज़ी और दूसरी पारी में सधे तरीके से लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच में जीत दर्ज की. मेजबान टीम की जीत के साथ ही अब सीरीज़ बराबरी पर आ चुकी है. इसी सिलसिले में जीत के बाद पोस्ट-मैच प्रेज़ेंटेशन में दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान और ‘मैन ऑफ़ द मैच’ डीन एल्गर ने विस्तार से बात की.

डीन एल्गर ने दिया गेंदबाजो को श्रेय

डीन एल्गर

भारत के खिलाफ़ (IND vs SA) जोहानिसबर्ग टेस्ट में मिली जीत और सीरीज़ बराबर होने के बाद प्रोटियाज़ कप्तान डीन एल्गर ने पोस्ट-मैच प्रेज़ेंटेशन में कहा कि,

“मुझे नहीं पता कि मैच जीत ने में सही या गलत तरीका या तकनीक क्या होती है, लेकिन ये सारी कहानी आपके बेहतर बेसिक्स सही समय पर एक्ज़ैक्यूट करने की है. हमने सीरीज़ बराबर करने के लिए कई चीज़ों को बेहतर किया. अब इसके बाद केपटाउन टेस्ट में हम एक आत्मविश्वास के साथ जा सकते हैं. 

ये जीत इतनी भी आसान  नहीं थी, हमारे बल्लेबाज़ दृढ़ और फ़ोकस्ड थे. लेकिन काफ़ी श्रेय गेंदबाज़ों को जाता है, जिस तरह से उन्होंने कोशिश की वो वाक़ई में काबिलेतारीफ़ है.

बता दें  आगे खुद की बल्लेबाज़ी के बारे में बात करते हुए डीन एल्गर ने कहा कि,

मुझे अभी भी अपने शरीर पर लगी चोटें देखना बाकी है, लेकिन जब आप अपने देश के लिए खेल रहे हों तो ये अपने आप में एक बड़ी प्रेरणा है. मैं व्यक्तिगत तौर पर चाहे जैसी भी परिस्थिति से गुज़र रहा हूं, लेकिन जब आप अपन मुल्क़ के लिए क्रिकेट खेल रहे हों तो सोच का दायरा बड़ा रखना पड़ता है. जब आप लगातार 4 दिन तक ऐसा प्रदर्शन करते है तो इस दौरान अपना दर्द उतना ध्यान में नहीं आता.

हमारे बल्लेबाज़ों के लिए भी ये एक इम्तिहान की घड़ी थी, हम बेहतर बैटिंग लाइन-अप और खिलाड़ियों को सही किरदार में फ़िट करने के लिए संघर्ष कर रहे थे. उनकी भूमिका पर भरोसा करना और ऐसी स्थिति में इस तरह की बल्लेबाज़ी करना बेहद सुखद होता है.

ALSO READ: IND vs SA: Match Report: केएल राहुल की इस छोटी सी गलती की वजह से भारतीय टीम ने गंवाया जीता हुआ टेस्ट मैच

आने वाले के वक़्त के बड़े बल्लेबाज़ हैं रैसी वैन डर डुसेन – एल्गर

Dean-elger Against india

इसके बाद आखिर में रैसी वैन डर डुसेन की बल्लेबाज़ी पर भी डीन एल्गर ने अपनी राय रखी, वैन डर डुसेन को लेकर दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान ने कहा कि,

जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाज़ी की, वो अपने करियर में बहुत आगे जाएंगे, अपनी 40 रन की पारी के दौरान उन्होंने बल्लेबाज़ी का जो सलीका अपनाया वो भविष्य में उन्हें एक भरोसेमंद बल्लेबाज़ के तौर पर स्थापित करेगा.

ALSO READ: SA vs IND: भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर छाए डीन एल्गर, इस भारतीय गेंदबाज को टीम से बाहर करने की उठी मांग