Placeholder canvas

बाबर आजम के बर्थडे पर होगा IND vs PAK मैच, भारत ने निकाली पाकिस्तान की हेकड़ी, नहीं मानी गई एक भी दलील

क्रिकेट का महाकुम्भ विश्वकप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से भारत की जमीं पर होगा, जिसके लिए सभी 10 (2 क्वालीफायर राउंड से) टीमों ने अपनी कमर कस ली है। वैसे तो सभी टीमों के मैचों पर नजर रहेगी, लेकिन जो सबसे ज्यादा चर्चित मैच है वह है भारत व पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला मैच। इन दोनों के बीच लीग मैच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

दोनों ही टीमों के प्रशंसक इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वैसे बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसमें भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को और पाकिस्तान का पहला मैच 6 अक्टूबर को खेला जाएगा। वैसे बता दें कि पाकिस्तान ने भारत में ना खेलने को कह रहा था फिर भी आईसीसी ने उसकी कोई भी दलील नहीं मानी।

पाकिस्तान नहीं खेलना चाहता था अहमदाबाद में

क्रिकेट विश्व कप 2023 भारत में खेला जाएगा, जिसकी शुरुआत 5 अक्टूबर से अहमदाबाद में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड की टक्कर से शुरू होगा।

बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) अहमदाबाद में लीग चरण मैच खेलना नहीं चाहता था। पाकिस्तान ने साथ ही कुछ अन्य मैदानों को लेकर भी बदलाव की मांग की थी। आईसीसी और भारतीय क्रिकेट कंट्री बोर्ड (बीसीसीसी) ने पाकिस्तान की किसी मांग को स्वीकार नहीं किया।

बीसीसीआई ने काफी दिन पहले आईसीसी को ड्रॉफ्ट शेड्यूल भेजा था, जिसपर पीसीबी राजी नहीं था लेकिन बीसीसीआई अपने फैसले पर अडिग रहा। अब ड्रॉफ्ट शेड्यूल के अनुसार ही अहमदाबाद में भारत और पाकिस्तान की टक्कर होगी।

कैसा है पाकिस्तान का भारत के सामने विश्व कप में रिकॉर्ड

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान का वनडे वर्ल्ड कप ऐप पर पढ़ें तक कुल 7 मर्तबा आमना-सामना हुआ है। टीम इंडिया का इस दौरान दबदबा देखने को मिला रहा। भारत ने पाकिस्तान के विरुद्ध सभी सात मैचों में विजयी परचम फहाराया है।

भारत और पाकिस्तान की 50 ओवर फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में आखिरी टक्कर साल 2019 में मैनचेस्टर में हुई थी। भारत ने तब 89 रनों से जीत हासिल की थी।

रोहित शर्मा ने इस मैच में 113 गेंदों में 14 चौकों और 3 छक्के की बदौलद 140 रन की पारी खेली थी। बाबर आजम ने 57 गेंदों में 48 रन बनाए थे। उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का लगाया।

विश्व कप 2023 में पाकिस्तान का शेड्यूल

6 अक्टूबर – पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर 1, हैदराबाद

12 अक्टूबर – पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर 2, हैदराबाद

15 अक्टूबर – पाकिस्तान बनाम भारत, अहमदाबाद में

20 अक्टूबर – पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, बेंगलुरु

23 अक्टूबर – पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, चेन्नई

27 अक्टूबर – पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका, चेन्नई

31 अक्टूबर – पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश, कोलकाता

4 नवंबर – पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड बेंगलुरु

12 नवंबर- पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, कोलकाता

ALSO READ:ये चार टीमें खेलेंगी वनडे विश्व कप 2023 का सेमीफाइनल, वीरेंद्र सहवाग ने की बड़ी भविष्यवाणी