VIRAT WIDE BALL - 1

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच शुक्रवार को वनडे विश्व कप 2023 का 17वां लीग मैच खेला गया। इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। भारत ने ये मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। टीम इंडिया की इस जीत में विराट कोहली का अहम योगदान रहा। उन्होंने शतकीय पारी खेलकर भारत की विजय यात्रा को जारी रखा।

भारत बनाम बांग्लादेश (IND vs BAN) मैच में टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 48वां शतक जड़ा। उन्होंने इस दौरान 97 गेंदों का सामना किया और 103 रनों की नाबाद पारी खेली।

बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला जमकर गरजा। उन्होंने इस मैच में 6 चौके और 4 छक्के जड़े। भारत ने इस टूर्नामेंट में ये चौथी जीत हासिल की।

विराट कोहली ने जड़ा 48वां वनडे शतक

अब इस मुकाबले से जुड़ा एक किस्सा काफी चर्चाओं में है। दरअसल, भारत बनाम बांग्लादेश मैच काफी रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका था। किंग कोहली अपने शतक से सिर्फ 3 रन दूर थे। उनके शतक के खातिर केएल राहुल बार-बार धाकड़ बल्लेबाज को स्ट्राइक दे रहे थे।

इस बीच 42वां ओवर डालने आए बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्प‍िनर नसुम अहमद ने पहली ही गेंद लेग साइड की ओर फेंकी। फैंस को लगा ये वाइड बॉल है, लेकिन अंपरायर रिचर्ड केटलरो ने पक्षपात दिखाया और विराट कोहली को शतक बनाने का मौका दिया। इसके बाद किंग कोहली ने इस ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार छक्का जड़कर अपना 48वां वनडे शतक पूरा किया।

IND vs BAN मैच में हुई बेईमानी? जानिए नियम

अब सवाल ये उठता है कि क्या भारत बनाम बांग्लादेश (IND vs BAN) मैच में बेईमानी हुई? क्या अंपायर रिचर्ड ने पक्षपात किया? क्योंकि फैंस का मानना है कि वो गेंद क्लियर्ली वाइड थी। नियमों के अनुसार, वाइड बॉल न परिस्थितियों में दिए जा सकते हैं-

  • यदि बल्लेबाज गेंद फेंकने के दौरान मूव कर रहा है तो वाइड बॉल नहीं दी जाती।
  • गेंद बल्लेबाज के पास से गुजरी हो और उसे छूती है तो वाइड बॉल नहीं दी जाती है।

क्रिकेट के नियमों के मुताबिक,

“अगर बल्लेबाज हिलने-डुलने से गेंद उसके पास से वाइड निकल जाती है, तो अंपायर किसी डिलीवरी को वाइड नहीं ठहराएगा।”

इसको देखा जाए तो नसुम की गेंद के दौरान विराट कोहली थोड़ा सा मूव हो गए थे, जिस वजह से अंपायर ने उसे वाइड करार नहीं दिया।

ALSO READ: इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले आई बुरी खबर घर लौटेंगे कई भारतीय खिलाड़ी, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह