Placeholder canvas

ICC Under 19 World Cup का शेड्यूल हुआ जारी, जानिए कब होगा भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत

वेस्टइंडीज में होने वाले ICC U-19 World Cup 2022  की शुरुआत 14 जनवरी से होने वाली है। फाइनल मुकाबला 5 फरवरी को सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही है और इस पुरे टूर्नामेंट में कुल 48 मुकाबलें खेले जायेंगे। उससे पहले 9 जनवरी से 12 जनवरी के बीच 16 वॉर्म अप मैच भी खेले जाएंगे। ये मुकाबले सेंट किट्स एंड नेविस और गयाना में होंगे। 

टूर्नामेंट में 16 टीमें है जिन्हे 4 ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-A में बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा, यूएई शामिल है जबकि ग्रुप-C में अफगानिस्तान, पाकिस्तान, पीएनजी और जिम्बाब्वे हैं। ग्रुप बी में भारत, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा। वहीं, ग्रुप-D में ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीम शामिल है। अंडर-19 वर्ल्ड कप का पिछला संस्करण 2020 में न्यूजीलैंड में खेला गया था, जिसे बांग्लादेश ने जीता था।

भारत है ICC U-19 World Cup को सबसे ज्यादा जीतने वाला देश

u19-world-cup

भारतीय टीम 2000, 2008, 2012 और 2018 में चार बार वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली सबसे सफल टीम है। भारत 2016 में और न्यूजीलैंड में 2020 में आयोजित टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में भी उपविजेता रहा है। ICC की ओर से जारी शेड्यूल के हिसाब से भारत को अपना पहला मैच 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। 

कब होंगे भारत के मैच?

icc

ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में भारत अपना पहला मैच 15 जनवरी को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा। इसके बाद उसे अपना दूसरा मुकाबला त्रिनिडाड के ब्रायन लारा स्टेडियम में 19 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ खेलना है। टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपना तीसरा ग्रुप मैच त्रिनिडाड के ब्रायन लारा स्टेडियम में 22 जनवरी को युगांडा के खिलाफ खेलेगी। 

ALSO READ: IPL 2022: REPORTS: अहमदाबाद ने हार्दिक पांड्या को बनाया कप्तान इस खिलाड़ी को टीम में किया शामिल

क्या होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत

ind pak

शुरुआत के मैचों में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नहीं होगा क्योंकि दोनों टीमें अलग-अलग ग्रुप में हैं। ये दोनों टीमें सेमीफाइनल में भिड़ सकती हैं। इसके लिए दोनों टीमों को अपने-अपने ग्रुप में नंबर-1 या फिर नंबर-2 रहना होगा।

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम 

यश ढुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृश रघुवंशी, एसके रशीद (उपकप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना(विकेटकीपर), आराध्य यादव(विकेटकीपर), राज अंगद बावा, मानव प्रकाश, कौशल तांबे, आरएस हंगारेकर, वासु वत्स, विकी ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान।

ALSO READ: ICC WORLD CUP 2022 के लिए भारतीय महिला टीम की हुई घोषणा, शानदार फॉर्म में चल रहे ये 2 खिलाड़ी हुए बाहर