icc rankings

इस समय दक्षिण अफ्रीका में महिलाओं का टी20 विश्व कप टूर्नामेंट चल रहा है। जहां भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। टीम ने अपने प्रदर्शन की बदौलत चौथी बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। इसी बीच टीम के खिलाड़ियों की आईसीसी रैकिंग में जबरदस्त उछाल देखने को मिली है।

भारतीय खिलाड़ियों का जलवा बरकरार

मंगलवार को आईसीसी ने महिला क्रिकेट की नयी आईसीसी रैकिंग जारी की। जिसमे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिला। ताजा जारी रैकिंग में सबसे ज्यादा फायदा भारतीय टीम की युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष को हुआ है। जिन्होंने टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद 16 स्थान की छलांग लगाकर टाॅप 20 बल्लेबाजों की सूची में अपनी जगह बना ली है। वह अब टी20 रैकिंग में 20वें नंबर पर काबिज है।

ऋचा घोष के अलावा टाॅप 20 में भारत की कई और बल्लेबाज शामिल हैं। जहां उपकप्तान स्मृति मंधाना (तीसरे), शेफाली वर्मा (10वें), जेमिमा रोड्रिग्स (12वें) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (13वें) स्थान पर बरकरार है। बल्लेबाजों के अलावा गेंदबाजों की रैंकिंग में, रेणुका ने 7 स्थान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

ALSO READ:रोहित शर्मा को निकालना चाहते थे बाहर, अब बना रहे घिनौने वीडियो, प्रसाद ने इस भारतीय खिलाड़ी पर लगाए गंभीर आरोप

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की खिलाड़ियों को हुआ फायदा

आईसीसी की ताजा रैकिंग में भारतीय खिलाड़ियों के अलावा पाकिस्तानी और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को भी जबरदस्त फायदा हुआ। जहां न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाज ली ताहुहू ने 10वें से 7वें स्थान पर छलांग ली है। वह चार मैचों में आठ विकेट लेने के बाद पहली बार 700 रेटिंग अंक को पार कर दिया। उनके अलावा ऑलराउंडर अमेलिया केर ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 16वें स्थान पर पहुंच गई है।

वही पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आईसीसी की रैंकिंग में फायदा हुआ है। पाकिस्तान की बाएं हाथ की ओपनिंग बल्लेबाज मुनीबा अली 10 स्थान की छलांग लगाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 64वें स्थान पर आ गई हैं।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान सुजी बेट्स ने भी दो पायदान की बढ़त हासिल की है। वह भी अब टाॅप 10 बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गई है।

ALSO READ: रोहित शर्मा समेत इन 5 भारतीय कप्तानो को आज तक नहीं करना पड़ा किसी टेस्ट मैच में हार का सामना