Placeholder canvas

Harmanpreet Kaur Team India: हरमनप्रीत कौर के खिलाफ एक्शन के मूड में ICC, लग सकता है इतने मैचों का बैन 

महिला क्रिकेट में भारतीय टीम ने हाल ही में बांग्लादेश का दौरा किया था. यहां भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज और तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली गई. इस दौरे पर भारत ने टी-20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया लेकिन एकदिवसीय सीरीज में उसे 1-1 के बराबरी से ही संतोष करना पड़ा था.

एकदिवसीय सीरीज का अंतिम में बहुत विवादस्पद साबित हुआ था जिसमें भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और बांग्लादेशी कप्तान निगार सुल्ताना के बीच भी कहा-सुनी हो गई थी. इस प्रकरण के बाद आईसीसी ने हरमनप्रीत कौर पर एक्शन लेने का मन बनाया है.

हरमनप्रीत कौर ने अंपायर पर उठाया था सवाल

तीसरा वनडे टाई रहा था. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर जब एलबीडब्ल्यू आउट हुई तब उन्होंने अंपायर के फैसले के खिलाफ गुस्सा दिखाते हुए अपने बैट से स्टंप पर मार दिया था.

बाद में पोस्ट मैच प्रजेंटेशन के समय उन्होंने बांग्लादेशी कप्तान को कहा कि उन्हें अंपायर को भी ट्राॅफी उठाने का मौका देना चाहिए. हरमनप्रीत कौर भारतीय उच्चायुक्त को पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में ना बुलाने पर नाराज़गी जाहिर की थी.

आईसीसी सुना सकती है सजा

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक हरमनप्रीत कौर को क्रिकेट के आचार संहिता के लेवल-2 का उल्लंघन करने के लिए चार डिमेरिट अंक मिल सकते हैं. इसमें तीन अंक स्टंप पर बल्ला मारने और एक डिमेरिट अंक मैदान के बाहर से खेल से जुड़े अधिकारियों पर बयान देने के वजह से लगाया है.

अगर हरमनप्रीत कौर को इतने डिमेरिट अंक मिलते हैं और वह लगभग दो मैच से बाहर हो जायेंगी. अगर ऐसा होता है तो वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर रहेंगी और ऐसी सजा पाने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर थी. इससे पहले भी हरमनप्रीत कौर को 2017 के विश्व कप के दौरान डिमेरिट अंक मिला था.

ALSO READ: IND vs WI: टीम इंडिया का ‘कप्तान’ प्लेइंग 11 से होगा बाहर, विंडीज के खिलाफ पहले वनडे में नहीं मिलेगा मौका!