Placeholder canvas

हरभजन सिंह कर रहे हैं सभी फ़ॉर्मेट से संन्यास का ऐलान, अब इस टीम के कोचिंग स्टाफ में आयेंगे नजर

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर जिन्हे टर्बनेटर के नाम से जाना जाता है, हरभजन सिंह अब 41 साल के हो चुके हैं। केकेआर की टीम से पिछले साल आईपीएल के मैच खेलने के बाद वो आईपीएल के दूसरे फेज जोकि दुबई में आयोजित हुआ था। उसमे एक भी मैच खेलते नही दिखाई दिए थे। पीटीआई से बातचीत के दौरान उन्होंने जो कहा उससे ये साफ़ है कि अब वो आईपीएल में कोचिंग देते नजर आ सकते हैं।

अगले हफ्ते कर सकते हैं संन्यास का ऐलान

हरभजन सिंह

भारतीय ऑफ स्पिनर और पिछले साल केकेआर के खिलाड़ी रहे हरभजन सिंह की सलाह उनकी टीम के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम और पिछले सत्र के केकेआर कप्तान ऑयन मोर्गन ने टीम चयन के ज्यादातर मामलों में हरभजन की सलाह मानी थी। इसी के साथ आईपीएल के एक सूत्र का कहना है कि हरभजन सिंह सत्र खत्म होने के बाद अपने आईपीएल करियर से संन्यास की औपचारिक घोषणा करना चाहते हैं।

आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के साथ उनकी बात हुई है। फ्रेंचाइजी ने हरभजन में काफी रुचि दिखाई है, लेकिन पिछले करार की औपचारिकता पूरी होने के बाद ही नियम के चलते वो आगे बात करना चाहते हैं। इसलिए आने वाले सप्ताह में हरभजन अपने संन्यास का ऐलान का सकते हैं।

आईपीएल टीम का मार्गदर्शन करते आयेंगे नजर हरभजन

विराट कोहली

हरभजन सिंह आने वाले सीजन में आईपीएल टीम में नए रोल में नजर आयेंगे। आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी ने उन्हे स्टाफ के सहयोगी पद का ऑफर दिया है। 41 साल के हरभजन इस पेशकश को अपना सकते हैं। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि हरभजन सिंह अगले सप्ताह होने वाली प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के बाद अपने आईपीएल करियर से संन्यास की अधिकारिक घोषणा करेंगे, जिसके बाद ही उनके फ्रेंचाइजी के सहयोगी स्टाफ से जुड़ने की पेशकश स्वीकार कर सकते हैं।

हरभजन सिंह ने काफी युवाओं को किया प्रभावित

Harbhajan singh and mohmmad aamir

हरभजन सिंह को आईपीएल फ्रेंचाइजी ने सहयोगी स्टाफ बनने की पेशकश दी है, उसका एक मुख्य कारण हरभजन सिंह का युवाओं को प्रेरित करना भी है। लगभग एक दशक तक मुंबई की टीम से जुड़े रहने के बाद उन्होंने केकेआर का हाथ थामा। मुंबई की टीम में भी हरभजन सिंह ने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया वहीं केकेआर की टीम में वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर को भी काफी मोटिवेट किया था। इसका खुलासा खुद वेंकटेश ने किया था।

ALSO  READ:IPL 2022: CSK ने किया रिलीज तो जानिए क्या अब आईपीएल का हिस्सा होंगे Dwayne Bravo? दिया ये जवाब

हरभजन सिंह का कुछ ऐसा रहा है करियर

हरभजन

हरभजन सिंह ने भारत के लिए 1998 में डेब्यू किया था, लेकिन इसी साल उनके गेंदबाजी एक्शन की जांच हुए और 2001 में जाकर उन्हें क्लीन चिट मिली, जिसके बाद उन्होंने टीम में वापसी की थी। हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच, 236 वनडे और 28 टी20 मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 417 विकेट टेस्ट में, 269 वनडे में और 25 विकेट टी20 में निकाले हैं। भारत के 2007 और 2011 के विश्व कप स्क्वाड में हरभजन सिंह शामिल थे।

ALSO  READ:विराट कोहली ने करवा ली खुद की बेईज्जती, कप्तानी न छोड़ने पर बीसीसीआई ने जबरदस्ती हटा रोहित शर्मा को बनाया कप्तान