Placeholder canvas

हनुमा विहारी ने टीम इंडिया से बाहर होने के बाद कप्तान और कोच पर लगाया गंभीर आरोप, कहा “मुझे टीम इंडिया से बाहर करते वक्त…”

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय वेस्टइंडीज दौरे पर है। जहां भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को जीतकर अपने नाम किया है और इस सीरीज में 1-0 से अपनी बढ़त बनाई है। हालांकि इसके साथ भारत को मेजबान टीम के साथ टी-20 और वनडे सीरीज भी खेलनी है जिसमें कई सारे युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है।

अपने डेब्यू मैच में यशस्वी जयसवाल ने शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया है, तो वहीं ईशान किशन और शुभमन गिल को भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया था, लेकिन इस बीच में कई सारे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें टीम में मौका नहीं मिला है।

भारतीय टीम से ड्राप होने पर दुखी है ये खिलाड़ी

WTC में भारत की हार के बाद टीम इंडिया में कई सारे बड़े बदलाव हुए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ जहां कई सारी युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है तो वहीं सीनियर खिलाड़ियों को बाहर रखा गया है। लेकिन आज हम जिस की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि हनुमा विहारी हैं। जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया था।

जब भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मेजबानी की तो उनकी वापसी भी विहारी ने घरेलू मैदान पर दो टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मुकाबला खेला है, जिसके बाद से ही उन्हें टीम इंडिया से ड्रॉप कर दिया गया।

दलीप ट्रॉफी का हिस्सा है हनुमा विहारी

फ़िलहाल ये खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं और दलीप ट्रॉफी में साउथ जोन टीम का हिस्सा है वहीं भारतीय टीम से बाहर किए जाने पर खिलाड़ी का दुख हुआ है।

“निश्चित तौर पर टीम से ड्रॉप किए जाने से मैं काफी निराश था। मुझे कारणों का पता ही नहीं चला कि आखिर क्यों टीम से ड्रॉप किया गया था और यही एक चीज है जो मुझे काफी परेशान कर रही थी। दरअसल किसी ने मुझसे संपर्क नहीं किया और ना ही बताया कि क्यों मुझे ड्रॉप किया जा रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि

“उन्होंने अपने चयन के फैसले पर शांत रहना सीख लिया है उन्होंने कहा है कि इसमें कुछ समय लगा और मैं उतार-चढ़ाव से गुजरा हूं अब मैं इसके बारे में ज्यादा परेशान नहीं हूं मैंने चीजों से व्यक्तिगत पक्ष को अलग रख दिया है और अब मैं इस बारे में ज्यादा तनाव नहीं लेता कि मैं भारतीय टीम में हूं या नहीं जीतने के लिए और भी मैच है कई सारी ट्रॉफियां है। “

कैसा रहा है हनुमा विहारी का क्रिकेट करियर

बात अगर हनुमा विहारी के क्रिकेट करियर की करें तो उनका क्रिकेट करियर छोटा सा है। उन्होंने भारत के लिए साल 2018 में टेस्ट टीम में डेब्यू किया था। जहां उन्होंने अभी तक 16 मुकाबलों में 28 पारियां खेलते हुए 42.2 की स्ट्राइक रेट के साथ 839 रन बनाए हैं। वही आईपीएल में खिलाड़ी ने 24 मुकाबले खेलते हुए 23 पारियों में 284 रन बनाए हैं।

Read More : वेस्टइंडीज सीरीज के साथ ही खत्म हो जाएगा इन 3 भारतीय खिलाड़ियों का करियर, आगे अजित अगरकर नहीं देंगे मौका!