Placeholder canvas

सावधान: कहीं दुकानदार आपको भी तो नहीं चिपका रहा नकली सोना, ऐसे लगायें पता और फिर करें खरीददारी

गोल्ड के दीवाने लगभग सभी लोग होते हैं। सोना एक ऐसी चीज है जिसे लोग निवेश करना पसंद करते हैं। और जमकर खरीदारी करते हैं। सोने की कीमत चाहे जितनी भी बढ़ जाए। लेकिन लोग उसे खरीदना बंद नहीं करते हैं। अक्सर उत्सव और शादी विवाह के मौके पर सोने की जमकर खरीदारी होती है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सोना कहीं से भी खरीद लेते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सोना बहुत सोच समझकर खरीदते हैं।

अगर आप भी सोने की खरीदारी करना चाहते हैं तो उसके असली और नकली की पहचान जरूर कर ले। क्योंकि सोने की खरीदारी बहुत ही ज्यादा है।

ऐसे करें सोने की शुद्धता की जांच

अगर आप गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही सोने की खरीदारी करें। अगर आप गोल्ड की खरीददारी करने जा रहें हैं तो अंगूठियों के अंदर और हार के अंदर हॉलमार्क का निशान जरूर होना चाहिए। जो सोने की शुद्धता की पहचान है। आप सोने की शुद्धता की जांच के लिए वॉलमार्ट टेस्ट का भी प्रयोग कर सकते हैं। बीआईएस(BIOS) यानी कि भारतीय मानक ब्यूरो ने आभूषण को प्रमाणित करने के लिए हॉलमार्क का निशान बनाया था। जिससे कि सोने की शुद्धता की जांच होगी।

मैग्नेटिक टेस्ट

कभी भी सोना चुंबकीय नहीं होता कोई अन्य धातु चुंबकिय होती है। अगर आपके पास मजबूत चुंबक है तो वह आप ही आसानी से जान सकते हैं कि आपका सोना शुद्ध है या नहीं। अगर आप भी सोने की शुद्धता की जांच करना चाहते हैं तो मैग्नेटिक टेस्ट करके जान सकते हैं।।

फ्लोर टेस्ट

बता दें कि गोल्ड उच्च गुणवत्ता की कठोर धातु होती है। जिसमें फ्लोर टेस्ट गोल्ड के शुद्धता के लिए निर्धारित करें ।सबसे अच्छा काम करता है। इस वीधि का प्रयोग करके आप सोने की शुद्धता की पहचान कर कते हैं।

 एसिड टेस्ट

सोने की प्योरिटी की जांच करने के लिए यह सबसे विश्वसनीय तरीका है। सोने की शुद्धता एसिड टेस्ट करके भी जान सकते कि आपके पास जो सोना है वह शुद्ध है या नहीं।

ये भी पढ़ें-IPL 2023: शिखर धवन की 99 रनों की पारी पर भारी पड़े राहुल त्रिपाठी के 74 रन, पंजाब की 8 विकेट से शर्मनाक हार