Placeholder canvas

डेविड वार्नर और मिचेल स्टार्क ने बताया भारत और इंग्लैंड में कौन सी टीम है सबसे ज्यादा मजबूत

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत पहुंच चुकी है। दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज गुरूवार से शुरू होगी। इस सीरीज के पहले दोनों टीमें तैयारियों में जुटी हुई हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज़ को काफी बड़ी सीरीज मान रही है। टीम के खिलाड़ी इस सीरीज को जीतने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।

इसके अलावा टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए यह सीरीज जीतना काफी अहम है। टीम के खिलाड़ी इस सीरीज़ को लेकर बयान भी दे रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने एशेज से भी बड़ी माना

इस सीरीज़ को टीम के कई खिलाड़ी एशेज से भी बड़ी मान रहे हैं। टीम के उपकप्तान स्टीव स्मिथ ने इस सीरीज़ को लेकर कहा कि भारत को घर में हराना इंग्लैंड में एशेज जीतने से भी ज्यादा बड़ा है। वहीं, टीम के ओपनर डेविड वॉर्नर ने कहा- दुनिया के बेस्ट स्पिनर्स के सामने खेलना हमेशा से चुनौतीपूर्ण रहा है।

इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने कहा कि भारत में टेस्ट सीरीज खेलना हमारे लिए बहुत खास होगा। भारत की परिस्थितियां हमारे घर के मुकाबले बिल्कुल अलग होती है। यह सीरीज हमेशा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए बड़ी और महत्वपूर्ण होती है। भारतीय टीम भी अपने घर में बहुत मजबूत है।

स्टार्क ने आगे कहा कि एक तरफ आपके पास पूरी एशेज का इतिहास है, जहां आपने इंग्लैंड को उनके घर में हराया। वहीं, दूसरी ओर भारत के घर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी। जहां आप एक ही बार जीत सके हैं।

ALSO READ:रोहित शर्मा और केएल राहुल नहीं बल्कि ये 2 खिलाड़ी पहले टेस्ट में करेंगे भारतीय पारी की शुरुआत, हरभजन सिंह ने बताया नाम

पिछले एक दशक में महज एक जीत मिली

आपको बता दें कि यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी सिर्फ इस सीरीज़ को बहुत बड़ी चुनौती नहीं बता रहे हैं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के टीम के आंकड़े भी भारत की इस सीरीज़ को बहुत बड़ी चुनौती बता रहे हैं। आंकड़ो के अनुसार पिछले 10 साल में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में केवल एक मैच ही जीत पाई है। जो टीम ने साल 2017 में हासिल की थी। इसके अलावा टीम लगातार भारत से हार का ही सामना कर रही है।

अगर टीम की सीरीज जीत की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई ने टीम भारत के खिलाफ अपनी अंतिम टेस्ट सीरीज़ साल 2004 में जीत थी। इसके बाद टीम ने 4 सीरीज खेली और टीम को चारों ही सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान आस्ट्रेलिया तीन बार क्लीन स्वीप भी हो चुकी है।

ALSO READ: IND vs AUS: खत्म हुआ ईशान vs केएस भरत का डिबेट, पूर्व चयनकर्ता ने बताया कौन होगा पंत का रिप्लेसमेंट, मिलेगा प्लेइंग XI में मौका