Placeholder canvas

भारत में नहीं बल्कि इस देश में खेला जायेगा आईपीएल 2024, BCCI ने बताया भारत में न कराने की वजह

साल 2020 और साल 2021 का आईपीएल यूएई में खेला गया था. कारण था कोविड-19. वही अब ख़बर आ रही है कि साल 2024 का आईपीएल भी विदेश में खेला जा सकता है. कारण है लोकसभा चुनाव. दरअसल भारत का 18 वां लोकसभा चुनाव का शेड्यूल आईपीएल के समय हो सकता है, इसलिए ऐसी आशंका जताई जा रही है.

चुनाव की डेट अभी जारी नही हुई है

आप से बता दे कि लोकसभा चुनाव साल 2024 के पहले हाॅफ में करवाया जाएगा, लेकिन अभी चुनाव के डेट को लेकर चुनाव आयोग ने कोई बयान नही दिया है.

वहीं बीसीसीआई ने भी आईपीएल के अगले सीजन के डेट को लेकर कोई भविष्यवाणी नही की है, लेकिन सबको मामूल है कि चाहे लोकसभा चुनाव हो या फिर आईपीएल का सीजन दोनों मार्च-अप्रैल के महीने में ही होते हैं. इस वजह से रिपोर्ट आ रही है कि अगले सीजन का आईपीएल देश से बाहर होगा.

बीसीसीआई के सूत्र ने कही ये बात

रिपोर्ट के मुताबिक InsideSport से बीसीसीआई अधिकारी ने कहा है कि,

‘हां, अगले साल आईपीएल को आयोजित कराने में जितनी मुश्किलें आने वाली है उससे हम अवगत हैं. हमें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आयोजन करना है और इसके बाद जेनरल इलेक्शन है फिर जून में वर्ल्ड कप होना है. लेकिन अभी किसी भी चीज के बारे में कोई योजना बनाना बहुत ही जल्दी होगा. हमारा ध्यान भारत में अक्टूबर में होने वाले वर्ल्ड कप को सफलतापूर्व आयोजन करने पर है. किसी भी चीज पर फैसला दिसंबर जनवरी तक ही लिया जा सकेगा.’

अगले वर्ष टी20 विश्व कप भी होना है

साल 2024 में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप आयोजन संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया जाएगा. यह विश्व कप जून और जुलाई 2024 में खेला जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने अभी तक इस विश्व कप के आयोजन के बारे में इतना बताया है. भारत को इस विश्व कप के लिए भी तैयारी करनी होगी, ऐसे मे देश से बाहर आईपीएल कराना भारत या सभी देशों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

ALSO READ: विश्व कप 2023 के लिए हार्दिक पंड्या से बेहतर आलराउंडर साबित होंगे ये 3 आलराउंडर, 1 तो 200 के स्ट्राइक रेट से ठोक रहा रन