Placeholder canvas

आजादी से पहले Team India के वो कप्तान, जो अंग्रेजो के खिलाफ बल्ला लेकर मैदान पर उतर गये थे

Team India: बहुत कम लोग जानते होंगे क्रिकेट भारत के माटी का खेल नही है. क्रिकेट अंग्रेजों की पैदाइश है. जब भारत अंग्रेजों का गुलाम था तब कुछ भारतीय इस खेल को देखकर सीख गए. आज आलम यह है कि भारत क्रिकेट में अंग्रेजों से आगे निकल गया है. इंटरनेशनल क्रिकेट हो या फिर लीग क्रिकेट आज पूरा विश्व भारत (Team India) की तरफ देख रहा है. इस लेख में हम उन तीन खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने आजादी से पहले भारत के लिए क्रिकेट खेला था.

सीके नायडू

CK Nayudu का पूरा नाम कोट्टारी कनकैया नायडू था. ऑफिशियल तौर पर वह भारत (Team India) के कप्तान थे. जब भारत पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर क्रिकेट खेल रहा था तब टीम के कप्तान सीके नायडू ही थे.

सीके नायडू ने भारत के 7 टेस्ट मैच खेला है. इस दौरान उन्होंने 25 की औसत से 350 रन बनाए है. इन सात टेस्ट में उन्होंने 2 अर्धशतक ठोके जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 81 रन था. सीके नायडू ने गेंदबाजी करते हुए 9 खिलाडियों को पवेलियन भी भेजा.

विज्जी

विजयनगरम के महाराजकुमार को विज्जी नाम से पुकारा जाता था. साल 1936 के दौरान जब भारतीय टीम (Team India) इंग्लैंड दौरे पर गई थी, तब विज्जी टीम के कप्तान थे.

विज्जी के अगुवाई में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचो की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार गई. विज्जी का भारत क्रिकेट के विकास मे बहुत बड़ा योगदान रहा है.

इफ्तिखार अली खान पटौदी

इफ्तिखार अली खान पटौदी जिनको सीनियर नवाब के नाम से जाना जाता था. यह पहले ऐसे कप्तान थे, जिन्होने क्रिकेट में रणनीति बनाने का शुरुआत किया था. पटौदी ने भारत की कमान 1946 में इंग्लैंड के खिलाफ संभाली थी.

पटौदी ने भारत के लिए 6 टेस्ट खेला था जिसमें उन्होंने 19 की औसत से 199 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने एक शतक भी जड़ा था.

ALSO READ:स्वतंत्रता दिवस पर विराट कोहली ने किया कुछ ऐसा वीडियो देख बढ़ जाएगा आपके दिल में किंग कोहली की इज्जत