Ashwin

भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर R Ashwin ने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से एक शानदार रिकॉर्ड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपने नाम किया। वहीं इस टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने डेल स्टेन और उससे पहले कपिल देव का रिकार्ड तोड़ा और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 8वें नंबर पर पहुंच गए। 

अश्विन ने हासिल किया ऐतिहासिक मुकाम

Ashwin TEAM INDIA

श्रीलंका के खिलाफ R Ashwin ने पहले टेस्ट यानी मोहाली में भी 6 विकेट लिए थे तो वहीं बेंगलुरु में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में भी कुल 6 विकेट लिए, जिसके बाद R Ashwin वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 100 विकेट का आंकड़ा छूने वाले वर्ल्ड के पहले गेंदबाज बन गए। 

साथ ही R Ashwin के अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर 93 विकेट के साथ पैट कमिंस मौजूद हैं तो वहीं 83 विकेट लेकर स्टुअर्ट ब्राड तीसरे नंबर पर हैं। वहीं 74 विकेट लेकर बुमराह अब तक पांचवें नंबर पर हैं।

इसके अलावा, यह 12वीं बार है जब Ashwin ने भारत के लिए किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए हैं। अब तक भारत में टीम के लिए उन्होंने 18 टेस्ट सीरीज खेली है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

india-vs-sl-ashwin

100 – आर अश्विन

93 – पैट कमिंस

83 – स्टुअर्ट ब्राड

80 – टिम साउथी

74 – जसप्रीत बुमराह

74 – नाथन लियोन

मैच को बात करें तो भारत ने श्रीलंका की दूसरी पारी को तीसरे ही दिन समेट दिया और पिंक बॉल से खेला गया ये दूसरा टेस्ट मैच 238 रन से जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। दो टेस्ट में जीत के बाद भारत को 12 अंक मिले, लेकिन रोहित शर्मा की टीम विश्व चैम्पियनशिप अंक तालिका में फिलहाल चौथे स्थान पर बनी हुई है। भारत के पास 77 अंक हैं।