Placeholder canvas

Anarkali Mughal Harem: कई वर्षों तक अकबर के कैद में रहीं अनारकली, खूबसूरती का भुगतना पड़ा भयानक अंजाम

हिंदुस्तान का इतिहास बहुत ही रोचक है और बहुत ही पुराना है। लोग हिंदुस्तान के इतिहास को पढ़ते हैं और उसके बारे में और भी ज्यादा जानने की कोशिश करते हैं। हर युग और काल के बारे में जानने में कई दशक लग जाएंगे। इतिहास के पन्नों में एक ऐसा युग रहा है जिसके बारे में हर इंसान जानना चाहता है।

वह युग मुगलों का था। मुगलों ने भारत में कई सौ साल तक शासन किया। उनके शासनकाल में हरम की प्रथा बहुत शर्मनाक थी।

अकबर का शासन काल रहा शर्मनाक

मुगलों की बात करें तो अकबर का नाम जरूर आता है और अकबर के काल में हराम का दायरा बहुत ही ज्यादा था। मुगल काल के सबसे बड़े बादशाह अकबर के शासन काल में 5000 से ज्यादा औरतें रहा करती थी। उस हराम में सबसे ज्यादा अगर जिक्र किसी का आता है तो वो है  अनारकली।

अनारकली को हुस्न की मल्लिका कहा जाता था और उनकी गिनती उन रानियों में होती थी, जिनका अकबर दीदार करते थे। उनकी खूबसूरती के दीवाने अकबर ने उन्हें हरम में सबसे अलग रखा था।

अनारकली राजशी ठाटबाट से रहती थीं। उनकी शानो शौकत में कोई कमी नहीं थी। वहीं अकबर का यह आदेश था कि अनारकली के आसपास कोई नहीं भटकना चाहिए।

अकबर का बेटा अनारकली से करने लगा प्यार

अकबर, अनारकली से मोहब्बत करते थे, लेकिन अनारकली के जीवन में तब भूचाल आया जब अकबर के अपने बेटे सलीम से अनारकली की मुलाकात हुई। सलीम अनारकली के प्यार में गिरफ्तार हो गया। उसका प्यार बढ़ता ही चला गया। तब अकबर ने अनारकली को दीवार में चुनवा दिया।

अनारकली बेहद खूबसूरती थी जो भी उन्हें देखता था उनकी खूबसूरती का दीवाना हो जाता था। इतिहास के पन्नों में मुगल शासन काल के कई काले राज दफन हैं, जिसके बारे में लोग नहीं जानते हैं। वहीं मुगल काल का इतिहास काफी रोचक भी रहा है।

ये भी पढ़ें-CID शो के इंसपेक्टर अभिजीत की वाइफ दिखती है हुस्न की मल्लिका, हॉट फिगर के मामले में एक्ट्रेस भी हैं पीछे