HARBHAJAN SINGH

भारत में क्रिकेट सर्वाधिक लोकप्रिय और महत्वपूर्ण खेल माना जाता है. बेहतर क्रिकेटर होना इस बात का सूचक है कि आप देश के एक सेलिब्रिटी हो. इसलिए कई बार भारतीय क्रिकेटरों को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से नौकरी भी ऑफर की जाती है. क्या आप जानते हैं कि भारत के तीन ऐसे क्रिकेटर हैं जो पुलिस की नौकरी करते हैं. उन तीनों क्रिकेटरों के बारे में, हम इस लेख में बात करेंगे.

जोगिंदर शर्मा

साल 2007 का टी-20 विश्व कप और जोगिंदर शर्मा का वह अंतिम ओवर, भला कौन भूल सकता है. पाकिस्तान बल्लेबाज मिस्बाह उल हक को आउट कर जोगिंदर शर्मा ने भारत को विश्व कप जीता दिया. लेकिन फैक्ट यह भी है कि जोगिंदर शर्मा इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में ज्यादा दिन तक टिक न सके.

जोगिंदर शर्मा को हरियाणा की राज्य सरकार की तरफ से पुलिस की नौकरी ऑफर हुई और उन्होंने इसे दोनों हाथों से स्वीकार कर लिया. आज जोगिंदर शर्मा हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर हैं.

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह को कौन नही जानता. टेस्ट फाॅर्मेट में भारत के तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हरभजन सिंह ही थे. हरभजन सिंह साल 2007 के टी-20 विश्व कप और साल 2011 के एकदिवसीय विश्व कप के विनिंग टीम के हिस्सा थे.

हरभजन सिंह को पंजाब पुलिस ने नौकरी ऑफर की थी. हरभजन सिंह ने उसे स्वीकार किया और डीएसपी का पद ग्रहण किया.

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी नामों में से एक हैं. हाल ही में हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने चीन के एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता है. हरमनप्रीत कौर ने अब तक भारत के लिए 127 वनडे मैच खेला है.

इस दौरान उनके बल्ले से 37.70 की औसत से 3393 रन निकले हैं. इस दौरान हरमनप्रीत ने 5 शतक और 18 अर्धशतक जड़ा है. हरमनप्रीत को भी पंजाब पुलिस ने डीएसपी का पद दिया है.

ALSO READ: वनडे विश्व कप 2023 की टीम में अचानक हुए दो बदलाव, इन खिलाड़ियों की हुई टीम इंडिया से छुट्टी!

Published on September 27, 2023 8:30 pm