ANIL KUMBLE 10 WICKETS

क्रिकेट जगत में भले ही कई खिलाड़ी आए और कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाएं. इस वक्त कुछ खिलाड़ियों के कई ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड आज भी दर्ज है, जिसे तोड़ना तो दूर आज तक कोई उसकी बराबरी भी नहीं कर पाया है. फिर चाहे सचिन तेंदुलकर के 100 शतक का रिकॉर्ड हो, युवराज सिंह के एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड या डॉन ब्रैडमैन का 99.94 का औसत, यह सारे रिकॉर्ड बताते हैं कि यह कभी टूटने वाले नहीं है.

आज हम तीन महान खिलाड़ियों के उन रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी हर तरफ चर्चा होती रहती हैं.

1. टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड

यह रिकार्ड इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. साल 1956 के टेस्ट मैच की एक पारी में उन्होंने 10 विकेट हासिल किए. आज तक उनका यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है, क्योंकि किसी विरोधी टीम के सिर्फ 10 बल्लेबाज ही आउट हो सकते हैं.

ऐसे में कोई दमदार खिलाड़ी आए तो इस रिकॉर्ड की बराबरी हो सकती है, पर कभी यह टूट नहीं सकता है. भारत के अनिल कुंबले और न्यूजीलैंड के एजाज पटेल टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट हासिल कर चुके हैं.

2. टेस्ट की चार पारियों में शतक

यह कारनामा टीम इंडिया के खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने किया जो क्रिकेट के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की चारों पारियों में शतक लगाने का काम किया है.

देखा जाए तो सुनील गावस्कर के इस रिकॉर्ड की केवल बराबरी की जा सकती है, क्योंकि टेस्ट में सिर्फ चार ही पारियां होती है. उन्होंने पहली पारी में 205, दूसरी पारी में 236, तीसरी पारी में 220 और चौथी पारी में 221 रन बनाए.

3.1 गेंद में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

आप सोच रहे होंगे कि 1 गेंद में ज्यादा से ज्यादा छक्के के अलावा क्या लग सकता है,तो आप गलत है यह 1894 की बात है जब ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया के बीच मैच खेला जा रहा था. उस वक्त जब बल्लेबाज जब गेंद को हिट कर रहा था तब गेंद पेड़ में जाकर फंस गई और गेंद वापस नहीं आई.

तब तक बल्लेबाज 246 रन दौड़ चुका था. हालांकि आईसीसी ने नियमों में बदलाव करते हुए इस तरह की परिस्थितियों में डेड बॉल घोषित करने का नियम बना दिया है.

ALSO READ: देश भक्ति में बोल सकता हूं कि भारत जीतेगा लेकिन हकीकत में….. Yuvraj Singh ने कहा भारत नहीं ये टीम जीतेगी विश्व कप विश्व कप

Published on July 16, 2023 9:44 pm