shikhar dhawan

एशिया कप 2023 की शुरुआत में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। 30 अगस्त को इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा। सभी टीमों ने इस टूर्नामेंट के लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं। इस बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एशिया कप 2023 के लिए टीम की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में खेलती हुई नज़र आएगी। वहीं, हार्दिक पांड्या उप-कप्तानी का जिम्मा संभालते हुए नज़र आएंगे। इस टीम में कई खिलाड़ियों का पत्ता भी कटा है।

आइये जानते हैं किन प्लेयर्स के साथ बीसीसीआई ने नाइंसाफी की है….

शिखर धवन

टीम इंडिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को एशिया कप स्क्वॉड में शामिल नहीं किया गया है। उन्हें इस टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए आखिरी बार दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच खेला था।

माना जा रहा है कि धवन का पत्ता वनडे विश्व कप स्क्वॉड से भी कट गया है। धवन ने अपने अब तक के करियर में 167 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 39 अर्धशतक और 17 शतकों की मदद से 6793 रन बनाए हैं।

युजवेंद्र चहल

इस लिस्ट में दूसरा नाम टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल का शामिल है। इस खिलाड़ी को एक बार फिर सेलेक्टर्स की अनदेखी का शिकार होना पड़ा है। चहल को आखिरी बार इस फॉर्मेट में जनवरी, 2023 में  खेलते हुए देखा गया था। तब से वह वनडे में खेलते नहीं दिखे हैं।

33 वर्षीय खिलाड़ी की जगह सेलेक्टर्स ने अक्षर पटेल और कुलदीप यादव पर भरोसा जताया है। ऐसे में साफ है कि विश्व कप में भी चहल को शामिल नहीं किया जाएगा। चहल ने अपने अब तक के करियर में 72 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 121 विकेट चटकाए हैं।

भुवनेश्वर कुमार

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का भी एशिया कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में चयन नहीं हुआ है। उन्हें कुछ समय पहले टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। तब से वह टीम में वापसी नहीं कर पाए।

माना जा रहा है कि भुवनेश्वर कुमार का वनडे विश्व कप में भी खेलना मुश्किल है। इस गेंदबाज ने अपने अब तक के करियर में 121 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 141 विकेट हासिल किए हैं।

ALSO READ: Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 की टीम देख समझ से परे हैं चयनकर्ताओं के ये 5 फैसले