Mumbai Indians and CSK

Mumbai Indians: आईपीएल 2025 (IPL 2025) के लिए बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से रिटेन और रिलीज को लेकर नियम जारी हो चुके हैं. सभी 10 आईपीएल फ्रेंचाइजी को 31 अक्टूबर तक अपनी रिलीज और रिटेन की लिस्ट बीसीसीआई को सौंपनी पड़ेगी. इसके लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारी को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. आईपीएल 2025 (IPL 2025) के नये नियमो के अनुसार अब सभी फ्रेंचाइजी अधिकतम 5 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं.

ऐसे में अगर कोई फ्रेंचाइजी अपने 5 खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो उसकी पर्स वैल्यू आधी रह जाएगी, आईपीएल रिटेनशन के नये नियमो के बाद सबसे ज्यादा परेशानी में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम नजर आ रही हैं.

Mumbai Indians में कई बड़े नाम शामिल

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की सबसे बड़ी परेशानी उसके पास बड़े खिलाड़ियों के होने से है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के पास टीम इंडिया के सभी स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं. मुंबई इंडियंस के पास रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. वहीं टीम के पास तिलक वर्मा, टिम डेविड और नेहाल बढ़ेरा जैसे युवा खिलाड़ी भी मौजूद हैं.

मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी परेशानी है कि वो इनमे से सभी खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती है. अगर फ्रेंचाइजी ऐसा करती है, तो उसकी मुसीबत भी बढ़ सकती है, क्योंकि अगर मुंबई इंडियंस 5 खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो 2 खिलाड़ियों को 18-18 करोड़ तो 2 खिलाड़ियों को 14-14 करोड़ और 1 खिलाड़ी को 11 करोड़ रूपये देना होगा.

इन बड़े खिलाड़ियों को Mumbai Indians और चेन्नई सुपर किंग्स कर सकती हैं रिलीज

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में रोहित शर्मा को लेकर आईपीएल 2024 से ही खरब आ रही है कि वो अब 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीताने वाली टीम का हिस्सा नही रहेंगे, रोहित शर्मा की कप्तानी में फ्रेंचाइजी ने 5 बार आईपीएल ख़िताब अपने नाम किया है, वहीं आईपीएल 2024 से पहले जब उनसे कप्तानी छिनी गई, तो वो बेहद निराश हो गये और उन्होंने फ्रेंचाइजी से अलग होने का फैसला किया.

रोहित शर्मा के रिलीज और रिटेन को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक खबर नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपने आप को ऑक्शन में उतारने का फैसला कर सकते हैं. अभी हाल ही में उनका वीडियो बेंगलुरु में भी वायरल हुआ था, जिसमे एक फैंस उनसे पूछ रहा था कि रोहित भाई आईपीएल 2025 में कौन सी टीम इस पर रोहित शर्मा उस फैंस से पूछ रहे थे कि किस टीम में चाहिए बता?

वहीं अभी हाल ही में रिपोर्ट्स आई थी कि मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल 2025 के लिए ईशान किशन को रिटेन नही करेगी और न ही उनके लिए आरटीमएम का प्रयोग करेगी.

बात अगर चेन्नई सुपर किंग्स की करें तो फ्रेंचाइजी मोईन अली को रिलीज कर सकती है, क्योंकि उन्होंने अभी हाल ही में क्रिकेट से संन्यास का फैसला किया है, वहीं टीम इंडिया से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे पर भी चेन्नई सुपर किंग्स ज्यादा पैसे नही लगाएगी ऐसे में फ्रेंचाइजी उन्हें आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन में खरीदने की कोशिस जरुर कर सकती है.

मुंबई इंडियंस इन खिलाड़ियों को कर सकती है रिलीज

डेवाल्ड ब्रेविस, ईशान किशन, तिलक वर्मा, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहल वढेरा, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, जेसन बेहरेनडोर्फ, रोमारियो शेफर्ड, गेराल्ड कोएत्ज़ी, दिलशान मदुशंका, श्रेयस गोपाल, नुवान तुषारा, नमन धीर, अंशुल कंबोज, मोहम्मद नबी, शिवालिक शर्मा.

चेन्नई सुपर किंग्स इन खिलाड़ियों को कर सकती है रिलीज

दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, तुषार देशपांडे, राजवर्धन हंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, अजय मंडल, मुकेश चौधरी, शेख रशीद, मिशेल सेंटनर, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु , प्रशांत सोलंकी, महेश तीक्ष्णा.

ALSO READ: जिसका डर था वही हुआ! ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले रोहित शर्मा ने मोहम्मद शमी की फिटनेस पर दिया अपडेट, टूटा करोड़ो फैंस का दिल!