ROHIT SHARMA POST MATCH

Rohit Sharma: भारतीय टीम (Team India) अभी न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को इसके बाद 22 नवंबर से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy 2024) खेलनी है. भारतीय टीम के साथ ही साथ ऑस्ट्रेलिया टीम (Australia Cricket Team) के लिए भी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship 2023-25 Final) के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है. भारतीय टीम इस दौरे पर एक मजबूत टीम के साथ मैदान पर उतरेगी.

अब भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस दौरे के लिए टीम इंडिया की सम्भावित स्क्वाड को लेकर बात की है. रोहित शर्मा ने बताया है कि किन युवा खिलाड़ियों को इस दौरे के लिए मौका दिया जा सकता है.

Rohit Sharma ने कहा बेंच स्ट्रेंथ तैयार करना है पहली प्राथमिकता

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा कि टीम इंडिया की पहली प्राथमिकता अपनी बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने की है. टीम इंडिया में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कुछ युवा खिलाड़ियों को टीम इंडिया के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने का मौका दिया जायेगा, जिससे वो तालमेल बिठा सकें.

वहीं अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, तो इन खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में भी मौका दिया जायेगा. भारतीय टीम मैनेजमेंट का मुख्य लक्ष्य एक मजबूत टीम तैयार करने का है, इसके साथ ही बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करना टीम की पहली प्राथमिकता है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस दौरान आगे कहा कि

“भारतीय क्रिकेट को चोटों से असरहीन बनाना चाहते हैं. इसके लिए तेज गेंदबाजी विभाग में बेंच स्ट्रेंथ बनाना चाहते हैं जिससे कि किसी भी समय आठ या नौ खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में आने के लिए तैयार रहें.”

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आगे कहा कि

“हम बेंच स्ट्रेंथ तैयार करना चाहते हैं जहां कल को अगर किसी को कुछ होता है तो हमें चिंता न हो और हम कुछ ही लोगों के भरोसे न रहें. यह सही नहीं होगा. हमें भविष्य की तरफ भी देखना होगा ताकि सही खिलाड़ियों को लाया जा सके. हम ऐसे खिलाड़ी तैयार करना चाहते हैं जो अगर कोई चोटिल हो तब फौरन उस रोल को अपना सके. यह केवल तीन या चार विकल्प की बात नहीं है. जब बैटिंग की बाद होती है तब काफी विकल्प हैं. हम ऐसा ही गेंदबाजों के साथ करना चाहते हैं.”

मयंक-हर्षित, नीतीश और कृष्णा को क्यों मिला मौका?

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 खिलाड़ियों के अलावा 4 खिलाड़ियों को और मौका दिया है. ये खिलाड़ी बतौर ट्रेवलिंग प्लेयर टीम इंडिया के साथ होंगे और ड्रेसिंग रूम शेयर करेंगे. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मयंक यादव, हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी और प्रसिद्ध कृष्णा को मौका देने के पीछे वजह बताते हुए कहे कि

“आपको पता है कि हम उन्हें अपने पास क्यों रखना चाहते हैं, क्योंकि हम उन्हें ऑस्ट्रेलिया ले जाना चाहते हैं. हम उन्हें मॉनीटर करना चाहते हैं और उनका वर्कलोड देखना चाहते हैं. हमने उनका टैलेंट देखा है. मैं समझता हूं कि उन्होंने ज्यादा लाल गेंद का क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन जब आप टैलेंट देखते हैं तो उन्हें तैयार करना चाहते हैं.”

ALSO READ: IPL 2025: मुंबई इंडियंस ने इन 4 खिलाडियों की रिटेन लिस्ट फिक्स, रोहित शर्मा के नाम पर बड़ा फैसला लेकर सबको चौकाया