icc wtc points table 2023-25 WTC FINAL

WTC Final: श्रीलंका और न्यूजीलैंड (SL vs NZ) के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही थी, इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) ने मेजबान टीम को 63 रनों से शिकस्त दी थी, वहीं इस टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) की टीम को हर डिपार्टमेंट में बुरी तरह से पछाड़ने में सफल रही. श्रीलंका ने इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 1 पारी और 154 रनों से शिकस्त दिया.

श्रीलंका की इस जीत के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final) की रेस बेहद दिलचस्प हो गई है. अब तक माना जा रहा था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) में फाइनल होगा, लेकिन अब श्रीलंका की इस जीत ने इस समीकरण को बेहद ही उलझा कर रख दिया है.

WTC Final: न्यूजीलैंड को 1 पारी और 154 रनों से शिकस्त देने के बाद तीसरे स्थान पर पहुंची श्रीलंका

न्यूजीलैंड को 1 पारी और 154 रनों से शिकस्त देने के बाद श्रीलंका की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच चुकी है. श्रीलंका ने इस आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 चक्र में अब तक कुल 9 मैच खेले हैं, जिसमे 5 में टीम को जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा पड़ा है.

9 में से 5 जीत के बाद श्रीलंका के अब 60 पॉइंट्स हो गये हैं, वहीं टीम का पीसीटी अब 55.56 हो गया है. इसके साथ ही अब श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पीसीटी में ज्यादा अंतर नही बचा है. इन दोनों ही टीमों के बीच अब सिर्फ 7 पॉइंट का अंतर है.

श्रीलंका टीम को अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 से पहले साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ सिर्फ 2 टेस्ट मैच और खेलने हैं और अगर श्रीलंका ने इन दोनों मैचों में साउथ अफ्रीका टीम को शिकस्त दी तो उसका आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final) में पहुंचना तय है.

इस स्थिति में श्रीलंका टीम का पीसीटी 63.63 का हो जाएगा. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल (WTC Final) खेलने के लिए पीसीटी 60 से अधिक होना चाहिए.

श्रीलंका से मिली हार के बाद न्यूजीलैंड को काफी बड़ा नुकसान हुआ है, टीम चौथे स्थान से अब 7वें स्थान पर खिसक गई है. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 चक्र में न्यूजीलैंड ने अब तक 8 मैच खेले हैं, जिसके 3 मैचों में टीम ने जीत हासिल की है, तो वहीं 5 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड के अब सिर्फ 36 पॉइंट रह गये हैं, वहीं टीम का पीसीटी भी अब सिर्फ 37.50 का रह गया है.

WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरे की घंटी

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 (WTC Final) में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) इस समय पॉइंट टेबल में 71.67 पीसीटी के साथ टॉप पर मौजूद है, वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के 62.50 पीसीटी है. वहीं अभी भारत और बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जो ड्रा पर खत्म होने का पूरा आसार है.

अगर भारत और बांग्लादेश के बीच ये मैच ड्रा रहा तो भारतीय टीम का पीसीटी घटकर 68.18 रह जायेगा. ऐसे में भारत, ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) और श्रीलंका के बीच पीसीटी में ज्यादा अंतर नही बचेगा. अब अगर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को शिकस्त दी और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया से भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने में सफल रहा तो भारतीय टीम का फाइनल खेलना तो तय है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से बाहर हो जाएगी.

ALSO READ: GEN-Z को मिला फैब 4, विराट, विलियमसन, जो रूट और स्मिथ की जगह लेंगे ये 4 युवा खिलाड़ी, लिस्ट में भारत का विस्फोटक बल्लेबाज भी शामिल