Team India
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए 17 सदस्यीय टीम इंडिया फाइनल, 150kmph वाले 6 तेज गेंदबाजों के साथ उड़ान भरेंगे रोहित शर्मा!

भारतीय टीम (Team India) अभी बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है, इसके बाद टीम इंडिया (Team India) को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के खिलाफ खेलना है. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ 5 मैचों को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (BGT 2024) खेलनी है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को जीतना आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) के लिहाज से भारत के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज के लिए बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद ही टीम की घोषणा करेगी और उन्ही खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा, जो इन सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों पर तेज गेंदबाजों की टीम के साथ जाएगी Team India

ऑस्ट्रेलिया की पिचें काफी उछाल भरी होती हैं, वहां स्पिनर्स का चलना मुश्किल होता है. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरेगी. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम 6 तेज गेंदबाजों के साथ ऑस्ट्रेलिया जायेगी. इस सीरीज से भारतीय टीम के 2 दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह नियमित मैच खेलते नजर आयेंगे.

इसके साथ ही कप्तान रोहित शर्मा कुछ युवा गेंदबाजों के साथ भी ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर सकते हैं, इन गेंदबाजों में लखनऊ सुपर जायंटस के लिए कमाल का प्रदर्शन करने वाले मयंक यादव का नाम भी शामिल हो सकता है, तो वहीं मोहम्मद सिराज का ऑस्ट्रेलिया जाना बिलकुल तय है.

मोहम्मद सिराज के अलावा आकाश दीप को भी मौका दिया जा सकता है. इसके साथ ही अपनी स्विंग और सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजों को परेशान करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा भी ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली और रोहित शर्मा की भूमिका होगी महत्वपूर्ण

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित शर्मा बतौर कप्तान पहली बार जायेंगे, इससे पहले टीम विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में कप्तानी कर चुके हैं और जीत हासिल भी की है, उनके अलावा अजिंक्य रहाणे भी इस दौरे पर टीम के कप्तान थे और टीम ने जीत हासिल की थी. अब जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होगी, तो कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली की भूमिका इस दौरे पर अहम होगी.

इसके साथ ही ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को भी ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर बल्लेबाजी करने का अच्छा ख़ासा अनुभव प्राप्त है, ऐसे में टीम इंडिया (Team India) इन खिलाड़ियों के अनुभव को इस दौरे पर भुनाने का प्रयास करेगी. इसके साथ ही टीम इंडिया के उप कप्तान जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करते हुए नजर आयेंगे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए 17 सदस्यीय Team India

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), मयंक यादव, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा.

ALSO READ: अश्विन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड रच दिया इतिहास, 147 साल के क्रिकेट इतिहास में बन गए दुनिया के पहले क्रिकेटर