अश्विन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड रच दिया इतिहास, 147 साल के क्रिकेट इतिहास में बन गए दुनिया के पहले क्रिकेटर

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैच में पहला टेस्ट मैच का दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया. पहले दिन भारतीय टीम की खराब हालत के बाद रविचंद्रन और रविन्द्र जडेजा ने जबरदस्त बल्लेबाजी कर टीम को ना सिर्फ संभाला बल्कि मजबूत स्थिति में ला कर खड़ा कर दिया. भारतीय टीम का 36 पर 3 से 144 पर 6 विकेट हो चुका था.

तब भारतीय टीम के लिए अश्विन दीवार बन कर खड़े हो गए. उन्होंने दमदार शतक ठोका. पहले दिन का खेल खत्म होते ही 6 विकेट के नुकसान पर 343 स्कोर खड़ा कर दिया. लेकिन इस मैच मैच में अश्विन ने इतिहास रच दिया.

अश्विन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, रच दिया इतिहास

बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम को बुरी हालत से बाहर निकालकर रविचंद्रन अश्विन ना सिर्फ रन बनाकर भारतीय टीम को मुसीबत से निकाला . वह टेस्ट क्रिकेट के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए है जो 20 मौकों पर 50 या उससे अधिक स्कोर करने और साथ ही गेंदबाजी में 30 से अधिक 5-विकेट हॉल लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. अब तक क्रिकेट के 147 साल इतिहास में ऐसा नहीं हुआ है. बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में एक साथ ऐसा प्रदर्शन करने वाले वह दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए है.

अश्विन का शानदर करियर

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच अश्विन के टेस्ट करियर का 101वां मुकाबला है. उन्होंने क्रिकेट में शानदार करियर रहा है. केवल बल्लेबाजी में ही बैटिंग में 3,400 से अधिक रन बनाए हैं और अब तक उन्होंने 6 सेंचुरी लगाने के साथ 14 अर्धशतक भी ठोक चुके हैं. ये रन भी उन्होंने शतक आठवें नंबर पर आकर ठोका है.

उन्होंने गेंदबाजी में टेस्ट मैचों में 36 से अधिक मौकों पर किसी एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट चटकाए हैं. यह एक शानदार रिकॉर्ड है.

ALSO READ:गौतम गंभीर ने ढूढ़ निकाला केएल राहुल का रिप्लेसमेंट, न्यूजीलैंड सीरीज से टीम इंडिया में लेगा राहुल की जगह