IND vs BAN: केएल राहुल-अक्षर पटेल बाहर, पहले टेस्ट के लिए ऐलान हुआ भारतीय टीम की प्लेइंग XI, ये 5 खिलाड़ी बाहर

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) की टीम के बीच 19 सितंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है. इस टेस्ट सीरीज के तुरंत बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम (Team India) की घोषणा हो गई है, लेकिन अभी तक दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान नही किया गया है.

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच पहला टेस्ट मैच 19 से 23 सितंबर के बीच खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर को खेला जाना है. अब मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों देशों के बीच दूसरे टेस्ट मैच के लिए 23 सितंबर को टीम की घोषणा हो सकती है. इस टेस्ट मैच के लिए पहले टेस्ट मैच की टीम में कई बदलाव हो सकते हैं.

India vs Bangladesh:जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत को मिलेगा आराम तो केएल होंगे ड्राप

दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दूसरे टेस्ट मैच से ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आराम दिया जा सकता है. जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई उन्हें लगातार टेस्ट क्रिकेट नही खेलने देना चाहती है. जसप्रीत बुमराह की जरूरत भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में होगी, जहां टीम को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत खेलना है.

इसके साथ ही भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के 4 दिन बाद ही न्यूजीलैंड के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसके लिए भारतीय टीम ऋषभ पंत को बांग्लादेश के खिलाफ बाकी बचे 1 टेस्ट और 3 टी20 मैचों से आराम देना चाहती है. वहीं केएल राहुल (KL Rahul) को भी दूसरे टेस्ट मैच से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है और ये इस बात पर निर्भर करता है कि पहले टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन कैसा है.

India vs Bangladesh: इन 3 खिलाड़ियों की होगी दूसरे टेस्ट मैच में एंट्री

दूसरे टेस्ट मैच (India vs Bangladesh) से जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जाता है, तो उनकी जगह अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) का टेस्ट डेब्यू तय माना जा रहा है. इससे पहले अर्शदीप सिंह भारत के लिए टी20 और वनडे खेलते हुए नजर आ चुके हैं. टी20 विश्व कप 2024 में अर्शदीप सिंह ने जसप्रीत बुमराह से ज्यादा विकेट झटके थे.

वहीं ऋषभ पंत को आराम दिए जाने के बाद ईशान किशन (Ishan Kishan) की काफी लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी तय मानी जा रही है. ईशान किशन ने भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच 20 से 24 जुलाई 2023 के बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. तब से वो टीम इंडिया से बाहर थे और अब खबरों की मानें तो बुची बाबू टूर्नामेंट और दलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें दूसरे टेस्ट मैच में बतौर विकेटकीपर मौका दिया जा सकता है. ईशान किशन को अगर दूसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलता है, तो 431 दिनों बाद वो मैदान पर भारतीय टेस्ट जर्सी में दिखेंगे.

वहीं अगर पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल का प्रदर्शन खराब रहा तो उनकी टीम इंडिया से छुट्टी तय है. उनकी जगह पर बीसीसीआई दलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन कर रहे देवदत्त पड्डीकल को मौका दे सकती है.

India vs Bangladesh: दूसरे टेस्ट के लिए 16 सदस्यीय संभावित भारतीय टीम

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, देवदत्त पड्डीकल, सरफराज खान, ध्रुव जुरैल, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, यश दयाल

ALSO READ: India vs Bangladesh: पहले टेस्ट मैच से 3 दिन पहले आई बुरी खबर, रद्द होगा IND vs BAN सीरीज, बिना खेले घर लौटेगी बांग्लादेश