pakistan out from wtc final

WTC Points Table 2023-25: पाकिस्तान टीम (Pakistan Cricket Team) को बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान (PAK vs BAN) को उसके घर में घुसकर पहले टेस्ट में 10 विकेट से शिकस्त दी, वहीं लाहौर में खेले गये दूसरे टेस्ट में भी बांग्लादेश ने मेजबान टीम को करारी शिकस्त दी. बांग्लादेश ने पहली पारी में मजबूत स्थिति में रहने वाली पाकिस्तान को 4 विकेट से शिकस्त दी.

पाकिस्तानी खिलाड़ियों के लिए अपने ही घर में मिली हार बर्दाश्त नही हो रही है, इसके साथ ही पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी अपने टीम की जमकर आलोचना कर रहे हैं, इसके पीछे की एक वजह ये भी है कि पाकिस्तान की टीम अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC Worlds Test Championship 2023-25) से बाहर हो चुकी है.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC Points Table) फाइनल खेलने के लिए भारत को जीतने होंगे इतने मैच

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 का फाइनल 11 जून 2025 को इंग्लैंड के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड लॉर्ड्स में खेला जाएगा. अगर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के पॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) पर नजर डालें तो भारत (Team India), ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) और न्यूजीलैंड की टीमें (New Zealand Cricket Team) टॉप 3 में मौजूद हैं. इन टीमों में भारतीय टीम ही एक ऐसी है, जिसे टॉप की तीनो टीमों से टेस्ट सीरीज खेलनी है.

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) पहले पॉइंट्स टेबल (Team India in ICC WTC Points Table) में नंबर 4 पर मौजूद बांग्लादेश से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, वहीं नंबर 3 पर मौजूद न्यूजीलैंड से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और नंबर 2 पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border- Gavaskar Trophy) खेलनी है. भारतीय टीम अभी इस पॉइंट टेबल (WTC Points Table) के टॉप पर मौजूद है.

भारतीय टीम को फाइनल से पहले कुल 10 मैच खेलने है, जिसमे से 5 मैच भारत में और 5 मैच ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने हैं, अगर इन 10 मैचों में से 5 मैच जीत जाती है, तो टीम इंडिया का फाइनल खेलना लगभग तय है. वहीं फाइनल की दूसरी टीम ऑस्ट्रेलिया की हो सकती है. इससे पहले भी भारत और ऑस्ट्रेलिया का सामना आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 (WTC Points Table) के फाइनल में हुआ था.

ICC WTC POINTS TABLE FINAL
ICC WTC POINTS TABLE FINAL

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 (WTC Points Table) से बाहर हुईं ये 3 टीमें

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के फाइनल की रेस से वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम लगभग बाहर हो चुकी हैं. वेस्टइंडीज की टीम ने अब तक आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 में कुल 9 मैच खेले हैं, इस दौरान वेस्टइंडीज की टीम को 1 मैच में जीत हासिल हुई है. वहीं 6 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही 2 मैच ड्रा हुए हैं. वेस्टइंडीज का पीसीटी 18.52 है और ऐसा माना जा रहा है कि टीम फाइनल से बाहर हो चुकी है.

इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 में पाकिस्तान की टीम ने 7 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्हें 2 मैचों में जीत और 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान का पीसीटी 19.05 है और ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तान की टीम फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है.

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका की टीम भी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 के फाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है. श्रीलंका की टीम ने इस आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 ने कुल 6 मैच खेले हैं, जिसमे 2 में टीम को जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है. श्रीलंका का पीसीटी 33.33 का है और श्रीलंका भी लगभग फाइनल की रेस से बाहर हो गई है.

ALSO READ: बांग्लादेश के खिलाफ 3 टी20 मैच से सूर्या की छुट्टी, ये खिलाड़ी नया कप्तान, अभिषेक शर्मा-ऋतुराज वापसी के साथ 15 सदस्यीय टीम फाइनल