Placeholder canvas

WTC Points Table : भारत की अफ्रीका से मिली हार के बाद बदला पॉइंट टेबल का समीकरण, अब इन 2 टीमों का फाइनल से बाहर होना तय!

भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच चल रही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच जोहानिसबर्ग के वांडरर्स मैजान पर खेला गया. इस मैच में भारतीय टीम को मेजबान टीम ने 7 विकेट से हरा कर सीरीज़ बराबर कर ली है. इसके बाद अब सीरीज़ का तीसरा और निर्णायक टेस्ट मैच केपटाउन में खेला जाएगा.

लेकिन दूसरे टेस्ट में डीन एल्गर की शानदार पारी के दम पर दक्षिण अफ़्रीका की इस जीत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) पर काफ़ी असर डाला है. इस मैच के बाद किसे हुआ है नुकसान और किसे फ़ायदा, चलिए जानते हैं.

जीत के बाद डीन एल्गर की टीम को हुआ ये फ़ायदा

WTC Points Table

पहले टेस्ट में मिली हार के बाद दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने दूसरे टेस्ट में मेहमान टीम के सामने शानदार खेल दिखाया और आखिर में 7  विकेट से मैच अपने नाम किया. इस मैच मिली जीत के साथ ही प्रोटियाज़ टीम विश्व  टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) के टॉप 5 में एंट्री कर चुकी है.

50 के जीत प्रतिशत के साथ, इस जीत के बाद एल्गर & कंपनी ने 12 प्वॉइंट हासिल कर लिए हैं. जिसके बाद रैंकिंग में उसे खासा फ़ायदा हुआ और फ़िलहाल वो पांचवें स्पॉट पर है.

हार के बाद भी WTC Points Table में भारत को नहीं हुआ ज़्यादा नुकसान

WTC

इस मैच के नतीजे को भारतीय टीम के नज़रिए से देखें तो कोई खासा फ़र्क़ पड़ता हुआ नज़र नहीं आया. जोहानिसबर्ग टेस्ट में हार के बाद भी भारतीय टीम अभी तक की 4 जीत और 2 हार से मिले 53 प्वॉइंट के साथ चौथे स्थान पर बनी हुई है.

प्वॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में भारत से पहले शुरुआती 3 स्थानों पर ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम मौजूद हैं.

इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड का फ़ाइनल खेलना लगभग नामुमकिन

WTC

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) पर न केवल इस मैच का बल्कि अन्य दो टेस्ट मैचों और सीरीज़ के नतीजों से भी फ़र्क़ पड़ा है. एक ओर बांग्लादेश से मिली करारी हार के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम 8वें स्थान पर जा पहुंची है.

तो वहीं दूसरी तरफ़ एशेज़ में ऑस्ट्रेलिया के हाथों शुरुआती 3 टेस्ट मैचों में करारी हार झेलने के बाद सीरीज़ गंवा चुकी जो रूट की इंग्लिश टीम बुरी हालत में है और फ़िलहाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल (WTC Points Table) में नौंवे स्थान पर है. जिसके बाद अब इन दोनों ही टीमों (न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड) का फ़ाइनल में पहुंचना लगभग पूरी तरह नामुमकिन हो चुका है.