Close

Destination

hilton

क्रिकेट जगत में कई ऐसे वाकया होते हैं, जिन्हें क्रिकेट जगत और उनके फैंस सदियों तक नहीं भूल पाते हैं। कुछ ऐसा ही वाकया वेस्टइंडीज के साथ हुआ था। वें जितने में क्रिकेट मैदान के कारण अंदर अपने खेल के कारण प्रसिद्ध थे। उतने ही वें मैदान के बाहर अपने कामों के कारण प्रसिद्ध थे। उनके कुछ ऐसे ही वाकया के कारण वें अब भी लोगों के जेहन में बने हुए हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं।

वेस्टइंडीज के लिए खेले 6 टेस्ट मैच

लेस्ली हिल्टन ने साल 1935 में वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया था। उन्होंने अपने पदार्पण मैच में ही अपने दमदार प्रदर्शन किया था, लेकिन उनका क्रिकेट करियर काफी छोटा रहा उन्होंने अपने छोटे से करियर में वेस्टइंडीज को पहला टेस्ट सीरीज जीताया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6 टेस्ट खेले। जिसमें उन्होंने 19 विकेट हासिल किए।

प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ चर्चित रही

हालांकि लेस्ली हिल्टन अपने क्रिकेट करियर की वजह अपने पर्सनल लाईफ के कारण ज्यादा चर्चा में रहे। क्रिकेट करियर से संन्यास लेने के बाद उन्हें जमैका के इंस्पेक्टर की बिटिया लर्लिन रोज से मोहब्बत हो गई, लेकिन दोनों का प्रोफेशन होने के कारण शुरुआत में दोनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिन लेस्ली ने हार नहीं मानी 1942 में लर्लिन रोज से शादी कर ली। इसके बाद उनका वैवाहिक जीवन काफी अच्छा चला और पांच साल बाद दोनों का एक बेटा हुआ।

ALSO READ: IND VS NZ Toss Report : न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, टॉस हारते ही कप्तान हार्दिक पंड्या ने इस खिलाड़ी को किया टीम से बाहर

लेकिन शादी के 12 साल बाद दोनों वैवाहिक जीवन में समस्याएं शुरू हो गई। इन समस्याओं के पीछे का कारण रोज का किसी और अफेयर होना था। लेस्ली को पहले इसके बारे में शक और इसके कुछ समय बाद उन्हें रोज के प्रेमी की एक चिठ्ठी मिल गई, जिसके बाद उनका शक यकीन में बदल गया। लेस्ली को यह बात अच्छी नहीं लगी और उन्होंने अपने ही हाथों अपने पत्नी की हत्या कर दी, जिसके बाद यह मामला पुलिस में पहुंचा।

इसके बाद मामले में लेस्ली को दोषी पाया गया और जिस तरह हर मुजरिम को सजा मिलती है। ठीक उसी प्रकार लेस्ली को भी सजा मिली और उन्हें 17 मई 1955 को लेस्ली को फांसी दे दी गई। लेस्ली अब तक क्रिकेट जगत के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर है, जिन्हें फांसी की सजा दी गई है। यही कारण है कि आज के इस दौर में भी क्रिकेट फैंस उन्हें भूल नहीं पाते हैं।

ALSO READ: हार्दिक पंड्या ने बताया क्यों 1 मैच में ही वाशिंगटन सुंदर को बाहर कर हर्षल पटेल को दिया गया मौका

Exit mobile version