Placeholder canvas

पिता के देहांत के बाद दुखों का पहाड़ सहकर टीम इंडिया में लौटे Umesh Yadav, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर कहर बनकर टूटे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में मिचेल स्टार्क को बोल्ड कर भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने भारत में 100 टेस्ट विकेट प्राप्त कर लिया है. ऐसा करने वाले उमेश यादव (Umesh Yadav) 13 वें गेंदबाज बन गए हैं. उमेश यादव ने 31 टेस्ट में यह लैंडमार्क हासिल किया है.

उमेश ने बनाया विकेट की सेंचुरी

उमेश यादव (Umesh Yadav) को जब तीसरे टेस्ट मैच में मौका दिया गया था तब कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने पहले ही यह अनुमान लगाया था कि उमेश यादव यह उपलब्धि पहले ही पारी में प्राप्त कर लेंगे. उमेश यादव से पहले कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और ईशांत शर्मा यह कमाल कर सके हैं.

भारत में सबसे ज्यादा विकेट कपिल देव के नाम है जिन्होंने 219 विकेट लिया है. दूसरे नम्बर पर जवागल श्रीनाथ है जिनके नाम भारत में 108 दर्ज है. तीसरे नम्बर पर बायें हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान हैं, जिन्होंने 104 विकेट लिया है.

इसके बाद ईशांत शर्मा का नम्बर आता है, जिन्होंने भी 104 विकेट ही लिया है. और अब इस लिस्ट में उमेश यादव (Umesh Yadav) का नाम भी जुड़ गया है जिनके पास 101 विकेट है.

कुछ ही दिन पहले हुआ है पिता का देहांत

आप से बता दे कि एक हफ्ते पहले ही उमेश यादव के पिता तिलक यादव का देहांत हुआ था. ऐसे में उमेश यादव ने शानदार प्रदर्शन करके अपने पिता को श्रद्धांजली दिया है. उमेश यादव के पिता तिलक यादव चाहते थे कि बेटा उमेश सरकारी नौकरी में जाए.

हालांकि जब उमेश यादव सरकारी नौकरी लेने में असफल रहे तो उनके पिता ने उनको क्रिकेट के तरह और प्रोत्साहित किया और आज उसका नतीजा है कि उमेश यादव भारत के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज हैं.

ALSO READ:IND vs AUS, 3RD TEST, STATS: तीसरे मुकाबले के दूसरे दिन बने 9 बहुत बड़े रिकॉर्ड, रविचंद्रन अश्विन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

उमेश यादव ने किया ऑस्ट्रेलिया को चित्त

उमेश यादव (Umesh Yadav) जब सुबह गेंदबाजी करने आए तो किसी को उम्मीद नही थी कि वह विकेट का खाता भी खोल पाएंगे. कारण था विकेट का स्पिनरों को बोलबाला होना. लेकिन उमेश ने सबसे पहले हरफनमौला खिलाड़ी कैमरून ग्रीन को एलबीडब्ल्यू आउट करके पवेलियन भेजा और इसके बाद उन्होंने मिचेल स्टार्क को बोल्ड कर दिया. तीसरे विकेट के रूप में उन्होंने एक और ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज को क्लीन बोल्ड किया और मैच में भारत की वापसी करवाई.

ALSO READ: IPL 2023: जसप्रीत बुमराह के बाहर होते ही मुंबई इंडियंस के लिए आई खुशखबरी, रोहित शर्मा की टीम से जुड़ेगा दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज