Placeholder canvas

ऋतुराज गायकवाड़ को टेस्ट टीम में मौका देकर BCCI ने अपने ही पैरो पर मारी कुल्हाड़ी, ये 3 खिलाड़ी थे असली हकदार

ऋतुराज गायकवाड़: Indian Cricket Team कुछ दिनों में वेस्टइंडीज के दौरे पर जा रही है। जहां दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं, जिसका पहला मैच 12 जुलाई से शुरू हो जाएगा। इन दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का चयन भी हो चुका है। वैसे बता दें कि इस टीम में ऋतुराज गायकवाड़ को भी शामिल किया गया है, जो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सलामी बल्लेबाजी करते हैं और इस आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर ही टेस्ट टीम में जगह दी गई है।

ऋतुराज को टीम इंडिया की तरफ से 1 वनडे और 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें वो कुछ ज्यादा खास नहीं कर सके व सिर्फ एक ही पचासा (57) जड़ने में कामयाब हो सके। हालांकि इस खिलाड़ी की वजह से कई और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को नजरंदाज कर दिया गया।

वैसे भी सिर्फ आईपीएल के दम पर किसी खिलाड़ी को टेस्ट में मौका देना ठीक नहीं है, कहीं यह दांव टीम इंडिया पर ही भारी ना पड़ जाए। वैसे बता दें कि तीन खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों में खेलने के हकदार थे।

यह तीन खिलाड़ी टेस्ट टीम में खेलने के हकदार थे

1.पृथ्वी शॉ

अपने पहले ही टेस्ट मैच में शानदार शतक (134) लगाकर चर्चा में आए सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका पाने के हकदार थे। चयन समिति इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी को काफी समय से नजरअंदाज कर रहे हैं।

पृथ्वी शॉ ने अभी तक इंडिया के लिए 5 टेस्ट मैचों में 339 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। इन मैचों में उनका बेस्ट स्कोर 134 रन है।

बता दें कि पृथ्वी ने 42 प्रथम श्रेणी मैचों में 3679 रन बनाए हैं, जिसमें 12 शतक और 15 अर्द्धशतक शामिल हैं। शॉ एक बेहद आक्रामक बल्लेबाज हैं और सभी को बल्लेबाजी में वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर की झलक देखने को मिलती है।

2. सरफराज खान 

घरेलू क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर एक नाम सभी के मन में अपनी जगह बना चुका है, सरफराज खान। इस खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में रनों की बारिश कर दी है। यह सब देखने के बाद भी सेलेक्टर्स ने उन पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी उन्हें चुनने के बारे में नहीं सोचा गया।

बता दें कि सरफराज ने अपने 37 प्रथम श्रेणी मैचों में 13 शतक व 9 अर्धशतकों की मदद से 79.65 की शानदार औसत से 3505 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी मैचों में खान का बेस्ट स्कोर नाबाद 301 रन है।

3.मयंक अग्रवाल 

भारतीय क्रिकेट टीम में मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 243 के सर्वोच्च स्कोर के साथ 4 शतक लगाने  वाले मयंक अग्रवाल को तो जैसे मक्खी की तरह दूध से निकल दिया गया। बता दें कि मयंक ने भारत की तरफ से अपना आखिरी टेस्ट मैच मार्च 2022 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

इस खिलाड़ी ने अभी तक इंडिया के लिए 21 टेस्ट मैचों में 1488 रन बनाए हैं, जिसमें 6 अर्धशतक भी शामिल हैं। बता दें मयंक को केएल राहुल की वजह से ही टेस्ट टीम से बाहर किया गया था।

ALSO READ: बड़े टूर्नामेंट का फुस्स हो जाता है ये खिलाड़ी, अब जय शाह के दम पर खेलेगा एशिया कप, रोहित के फेवरेट होने का उठा रहा फायदा