SACHIN TENDULKAR AND VIRENDRA SEHWAG

भारत में खेले जाने वाले बहुप्रतीक्षित वनडे विश्वकप 2023 को शुरु होने में अब एक हफ़्ते से भी कम समय बचा है। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच पिछले संस्करण का फ़ाइनल खेलने वाली इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच 5 अक्टूबर को खेला जाएगा। गौरतलब है कि इस बार टूर्नामेंट की पूरी तरह भारत में ही खेला जाएगा जबकि पिछली बार 2011 में उपमहाद्वीप में खेले गए आईसीसी विश्व कप की मेजबानी भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका ने मिलकर की थी।

टूर्नामेंट में विश्व की 10 बेहतरीन टीमें एक दूसरे के खिलाफ़ 45 ग्रुप मैचों में आमने-सामने होंगी जिसके बाद सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल खेला जाएगा। इसी बीच टूर्नामेंट में क्रिकेट फ़ैंस और एक्सपर्ट्स की नज़रें कई स्टार और दिग्गज खिलाड़ियों पर भी होंगी। फ़ैंस को बेसब्री से इंतज़ार है एक बार फिर से इस विश्वकप में कुछ रिकॉर्ड्स बनते देखने का। लेकिन आईसीसी विश्व कप के इतिहास में कुछ रिकॉर्ड जिनका टूटना इस संस्करण में भी लगभग नामुमकिन सा ही नज़र आ रहा है।

इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम नज़र डालेंगे आईसीसी वनडे विश्व कप इतिहास के पांच ऐसे बेमिसाल रिकॉर्ड्स पर..

सचिन तेंदुलकर के एक संस्करण में सबसे ज़्यादा रन

अभी तक खेले जा चुके 12 विश्व कप संस्करणों में एक संस्करण में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व महान भारतीय सलामी बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने ये रिकॉर्ड आईसीसी वनडे विश्व कप 2003 में अपने नाम किया था। उस टूर्नामेंट में सचिन ने 11 मैचों में कुल 673 रन बनाए थे। इस लिहाज़ से इस रिकॉर्ड को इस बार भी तोड़ पाना किसी भी मौजूदा बल्लेबाज़ के लिए लगभग नामुमकिन सा है।

ग्लैन मैक्ग्रा के वनडे विश्व कप में सबसे ज़्यादा विकेट

वनडे विश्व कप के 48 साल के इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी तक भी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ ग्लैन मैक्ग्रा के नाम पर है। उन्होंने अपने 4 आईसीसी विश्व कप (1996 से लेकर 2007 तक) करियर में कुल 71 विकेट अपने नाम किए। मैक्ग्रा ने साल 2007 में ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और उनके जाने 16 साल बाद तक भी उनका ये रिकॉर्ड कायम है। मौजूदा खिलाड़ियों में केवल ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क शीर्ष पांच में आते हैं जिनके नाम विश्व कप करियर में 49 विकेट दर्ज हैं।

रिकी पोंटिंग का सबसे ज़्यादा विश्व कप मैच खेलने का रिकॉर्ड

वनडे विश्व कप के इतिहास में पूर्व विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम बतौर खिलाड़ी और बतौर कप्तान, दोनों ही तरह से सबसे ज़्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। बतौर खिलाड़ी पॉन्टिंग ने कुल 46 मैच आईसीसी विश्व कप में खेले हैं।

इसके अलावा बतौर कप्तान भी उनके नाम आईसीसी वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे ज़्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड है, पॉन्टिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में केवल दो ही मैच हारा है। मौजूदा दौर कि सीनियर खिलाड़ियों की उम्र देखें तो पॉन्टिंग के इस रिकॉर्ड का टूटना भी नामुमकिन सा ही नज़र आता है। पॉन्टिंग तीन बार ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा भी रह चुके है जिसमें दो बार वो खुद कप्तान रह चुके हैं।

सुनील गावस्कर की सबसे धीमी पारी

अब से करीब 48 साल पहले 1975 में आईसीसी वनडे विश्व कप इतिहास का पहला विश्व कप इंग्लैंड में प्रूडेंशियल कप के नाम से खेला जा रहा था। विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज़ की बादशाहत की दस्तक के अलावा दुनिया आईसीसी वनडे विश्व कप 1975 को एक अनोखे रिकॉर्ड के लिए भी याद करती है।

ये शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ था पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर के नाम। इंग्लैंड के खिलाफ़ खेले गए एक ग्रुप मैच में गावस्कर पहले ओवर से लेकर आखिरी ओवर तक क्रीज़ पर रुके रहे और 174 गेंदें खेल कर महज़ 36 रन बनाए। न केवल विश्व कप बल्कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में ये अभी तक सबसे धीमी पारी है। इस लिहाज़ से कोई भी बल्लेबाज़ आज के तेज बल्लेबाज़ी के दौर में रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोचना चाहेगा।

क्रिस गेल के सबसे ज़्यादा छक्के

वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे ज़्यादा छक्कों के रिकॉर्ड की बात करें तो ये आज भी दिग्गज कैरिबियाई बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम है। गेल ने अपने विश्व कप करियर में कुल 49 छक्के जड़े और इस गिनती के साथ वो आज भी पहले नंबर पर हैं।
यूनिवर्स बॉस का ये रिकॉर्ड न केवल इस संस्करण बल्कि अगले दो संस्करण में भी टूटता मुश्किल नज़र आ रहा हैं। इसकी एक वजह ये भी है कि मौजूदा बल्लेबाज़ों में भारत के कप्तान रोहित शर्मा के नाम 23 छक्के हैं जो गेल के 49 छक्कों से काफ़ी पीछे है।

ALSO READ:IND vs AUS: विश्व कप के पहले मुकाबले के लिए भारत की प्लेइंग 11 तय! इन 2 खिलाड़ियों की वजह से परेशान हैं कप्तान रोहित शर्मा

Published on October 1, 2023 9:56 pm