Placeholder canvas

इन 2 मैच विनर खिलाड़ियों के लिए भारतीय टीम का दरवाजा हुआ बंद, करियर ख़त्म समझो

भारतीय टीम में खेलने का सपना हर भारतीय युवा बल्लेबाज का होता है। भारत में किक्रेट को लेकर दिवानगी के उदाहरण को शब्दों में बताने की जरुरत नहीं है। लेकिन भारतीय टीम में इसको लेकर काफी संघर्ष नजर आता है। जिसके बाद सीनीयर खिलड़ियों के प्रदर्शन में गिरावट होते ही युवा खिलाड़ी उस जगह को भरने के लिए तैयार रहते है। इसी के चलते कहा जा सकता है कि इन भारतीय बल्लेबाजों का सफर लगभग खत्म हो चुका है। आइए जानते हैं कौन हैं वो खिलाड़ी जिन्हें अब शायद भारतीय टीम में देख पाना लगभग मुश्किल है….

मनीष पांडे

मनीष पांडे
घरेलु प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन के बाद मनीष पांडे को जिम्बाबे के खिलाफ सीरीज में मौका मिला था। 2017 में खेली गई इस सीरीज में ही मनीष को लिमिटेड ओवर्स किक्रेट के दोनों प्रारुपों में डेब्यू करने का मौका मिला था। 14 जुलाई 2015 को वनडे इंटरनेशनल और 17 जुलाई 2015 को टी20 में जिम्बाबे के खिलाफ डेब्यु करने का मौका मिला था। मनीष ने वनडे में 28 मैचों में 34.68 का औसत से 555 रन बनाए है। जिसमें उनका एकमात्र शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। भारत के लिए 39 टी20 मैचों में 44 की औसत से 709 रन बनाए है। जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। लेकिन अब मनीष पांडे भारतीय टीम में नजर नहीं आ रहे हैं। उन्होने भारतीय जर्सी में अपना अंतिम मैच 23 जुलाई 2021 में खेला था।

ALSO READ: इन 5 क्रिकटरो को शर्मनाक हरकत की वजह से खानी पड़ी थी जेल की हवा, लिस्ट में 2 भारतीय क्रिकेटर

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक भारतीय टीम बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलते हैं। लेकिन ऋषभ पंत का भारतीय टीम में लगातार खेलते रहना दिनेश कार्तिक के लिए घाटे का सौदा बन गया। दिनेश कार्तिक ने 2004 में भारतीय टीम में खेलना शुरु किया था। लेकिन कप्तान धोनी का नियमित जगह के कारण उन्हें नियमित जगह नहीं मिल पाई। दिनेश कार्तिक अब 36 साल के हो गए हैं। इसलिए युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन के चलते उन्हें टीम में जगह शायद नहीं ही दी जाएगी।

अब ये कहा जा सकता है कि दिनेश कार्तिक भी एक तरह से ये बात जानते हैं इसलिए ही उन्होंने बतौर सलाहकार का काम करना शुरु कर दिया है। दिनेश कार्तिक ने अभी तक भारतीय टीम के लिए 26 टेस्ट, 94 वन डे इंटरनेशनल और 32 टी ट्वटी मुकाबले खेले हैं। जिलमें उन्होंने क्रमश 1024 रन, 1752 रन और 399 रन बनाए है। अब तक की अपना सभी पारियों में दिनेश कार्तिक ने मात्र एक शतक और 16 अर्धशतक बनाए हैं।

ALSO READ: रोहित शर्मा बने टी20 में भारतीय टीम के कप्तान, टेस्ट में इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका