Rishabh Pant ban IPL 2024

Rishabh Pant, Delhi Capitals, IPL 2024: इस सीजन आईपीएल का 17वां (IPL 2024) सीजन चल रहा है। जहां रोजाना दो टीमें आमने-सामने हो रही हैं। इस बार टूर्नामेंट में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 1.5 साल बाद वापसी की है। उन्होंने लगभग डेढ़ साल बाद क्रिकेट में वापसी की और वें टूर्नामेंट की टीम शानदार कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन अब पांच मैच के बाद उनके ऊपर आईपीएल एक मैच का बैन लग सकता है, जिसका खतरा उनके सिर पर मंडरा रहा है।

Rishabh Pant पर लग सकता है बैन

दरअसल ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पहले मैच से ही दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। अब तक पांच मैचों में टीम की कप्तानी की है। इनमें दो मैचों में उन पर लेट मैच का फीस का जुर्माना लग चुका है। वहीं अब यदि तीसरे मैच में उन पर जुर्माना लगता है, तो वह टीम से बाहर हो सकते हैं और उन्हें एक मैच का जुर्माना झेलना पड़ सकता है।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को इस जुर्माने से बचने के लिए आईपीएल के आने वाले मैचों में समय का ध्यान रखना होगा। साथ ही ये भी देखना होगा कि टीम अच्छा प्रदर्शन भी करे, ताकि टूर्नामेंट में आगे भी बढे़।

क्या कहता है नियम?

नियमों के अनुसार यदि कोई टीम मैच के दौरान स्लो ओवर ओवर रेट की दोषी पायी जाती है, तो उन्हें दंड के तौर पर सामान्य पांच के बजाय इनर सर्कल के बाहर केवल चार फील्डर्स खड़े करने की अनुमति होती है। आईपीएल खेलने की शर्तों के अनुसार स्लो ओवर रेट के पहली बार उल्लंघन पर कप्तान पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

दूसरी बार उल्लंघन करने पर जुर्माना दोगुना कर 24 लाख रुपये कर दिया गया है और प्लेइंग इलेवन के प्रत्येक खिलाड़ी पर 6 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

अगर यह सीजन में तीसरी बार होता है, तो जुर्माना 30 लाख रुपये तक हो जाता है और कप्तान पर एक मैच का बैन भी लगता है। ऐसे में ऋषभ पंत को सीजन के बचे हुए मैचों में स्लो ओवर रेट के ध्यान रखना होगा।

ALSO READ: Lucknow Super Giants ने केकेआर के खिलाफ मैच में क्यों बदली अपनी जर्सी? जानिए क्या है एलएसजी का कोलकाता कनेक्शन

Published on April 15, 2024 5:14 pm