Placeholder canvas

रविंद्र जडेजा या रविचंद्रन अश्विन कौन है टेस्ट में टीम इंडिया का सबसे बेहतर आलराउंडर? आंकड़े दे रहे गवाही

रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में अतुलनीय योगदान दिया है। दोनों खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी स्किल्स से भारतीय टीम का नाम इस फॉर्मेट में ऊंचा किया है। दोनों ने तमाम रिकॉर्ड्स कायम किए हैं जिन्हें तोड़ पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन में बेहतर ऑलराउंडर कौन है इसको लेकर अक्सर दोनों खिलाड़ियों के प्रशंसकों के बीच बहस छिड़ी रहती है।

एक तरफ बाएं हाथ के स्पिनर और विस्फोटक बल्लेबाज रविंद्र जडेजा हैं तो दूसरी तरफ क्लासिकल ऑफ स्पिनर और आक्रामक बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन हैं। इन दोनों ने अपने कौशल से खुद को टेस्ट क्रिकेट में भारत की सफलता में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में स्थापित किया है। बतौर ऑलराउंडर जडेजा टीम इंडिया के मध्यक्रम की मजबूत कड़ी बने हुए हैं। वहीं, अश्विन अपनी घातक गेंदबाजी और विस्फोटक बल्लेबाजी के दमपर एक महत्वपूर्ण फिनिशर की भूमिका अदा करते हैं।

बहरहाल, आज हम दोनों के रिकॉर्ड्स के माध्यम से इस बात का पता लगाएंगे कि जडेजा और अश्विन में कौन सा खिलाड़ी बेस्ट टेस्ट ऑलराउंडर है।

आंकड़ों पर नज़र डालें…

रविंद्र जडेजा ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में 66 मैच खेले हैं, जिसमें 36.09 की औसत से 2743 रन बनाए हैं। उन्होंने तीन शतक और 18 अर्धशतक बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने 24.07 की औसत से 273 विकेट लिए हैं। उन्होंने 12 बार पांच विकेट लेने का कारनामा और दो बार दस विकेट लेने का कारनामा किया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10/154 का उल्लेखनीय प्रदर्शन भी शामिल है। गौर करने वाली बात यह है कि जडेजा ने ज्यादातर पांच विकेट घरेलू मैदान पर लिए हैं।

अब बात करें अश्विन की तो उन्होंने 93 मैचों में 26.97 की औसत से 3129 रन बनाए हैं। इनमें पांच शतक और 13 अर्धशतक शामिलहैं। वहीं, गेंदबाजी में अश्विन ने 23.61 की औसत से 486 विकेट लिए हैं। उनके प्रभावशाली रिकॉर्ड में 34 बार पांच विकेट लेने का कारनामा और आठ बार दस विकेट लेने का कारनामा शामिल है। अश्विन ने विदेशी परिस्थितियों में आठ बार पांच विकेट और दो बार दस विकेट लिए हैं।

विदेशी धरती पर दोनों का प्रदर्शन

विदेशी सरज़मीं पर खेले गए टेस्ट मैचों के दौरान जडेजा का औसत 24.16 का रहा है जबकि घरेलू मैचों में उनका बल्लेबाजी औसत 46.53 तक पहुँचा है। दूसरी ओर, अश्विन ने विदेश में 28.62 की बल्लेबाजी औसत के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ दो शतक दर्ज किए हैं। गेंदबाजी के मामले में अश्विन घरेलू और विदेशी मैदान पर असाधारण रहे हैं। उन्होंने विदेशी धरती पर 25.68 के औसत के साथ लगातार बल्लेबाजों को परेशान किया है। भारतीय पिचों पर प्रभावी रहते हुए भी जडेजा का विदेशी गेंदबाजी औसत 32.02 से अधिक है।

घरेलू मैचों में दोनों का प्रभाव

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का घरेलू टेस्ट में बल्लेबाजी औसत 46.53 रहा है। इसके अलावा उन्होंने घरेलू मैदानों पर 22.20 औसत से गेंदबाजी की है। वहीं, घरेलू मैचों में अश्विन का गेंदबाजी औसत 22.67 का रहा है।

ALSO READ: यशस्वी जायसवाल की तरक्की देखकर उड़ जाएंगे होश! चार साल में खरीद लिया करोंड़ों का फ्लैट, आईपीएल छापे इतने करोड़