Placeholder canvas

भारत के लिए ODI क्रिकेट में सिर्फ 4 गेंदबाज ही ले पाए हैं हैट्रिक, इस भारतीय गेंदबाज ने 2 बार किया है ये कमाल

कभी-कभार ऐसा प्रतीत होता है कि क्रिकेट में गेंदबाजों की अपेक्षा बल्लेबाजों को ज्यादा महत्व दिया जाता है. भारतीय क्रिकेट का ही उदाहरण ले तो हम हमेसा सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी पर बात करते रहते हैं. लेकिन हर एक क्रिकेट प्रेमी को समझना चाहिए कि जब तक गेंदबाज विरोधी टीम के 10 विकेट नही लेंगे तब तक टीम मैच नही जीत सकेगी.

ऐसे में हमें भारत के कुछ चुनींदा गेंदबाजों को उसी तरह रेट करना चाहिए, जैसे हम विराट-रोहित को रेट करते हैं. इसी सूची में आज हम इस लेख में उन गेंदबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने भारत के लिए हैट्रिक लिया है.

यह गेंदबाज दो बार ले चुका है हैट्रिक

भारत का लिए सबसे पहले हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज का नाम है चेतन शर्मा. चेतन शर्मा ने साल 1987 में विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीन विकेट लेकर इतिहास रच दिया था. दूसरी हैट्रिक भारत को पहली बार विश्व चैम्पियन बनाने वाले कप्तान कपिल देव ने लिया था.

कपिल देव ने साल 1991 में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक पूरा किया था. तीसरा नाम भी एक तेज गेंदबाज का है और उस गेंदबाज का नाम है मोहम्मद शमी, जिसने 2019 विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर टीम को रोमांचक मैच में जीत दिलाई थी.

चौथा गेंदबाज कोई पेसर नही बल्कि एक चाईनामैन गेंदबाज हैं, जिसने एक नही दो बार हैट्रिक लिया है. गेंदबाज का नाम है कुलदीप यादव.

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था रिकाॅर्ड

कुलदीप यादव ने साल 2017 में अपने करियर की पहली हैट्रिक बनाई थी. उन्होंने एक-एक करके लगातार तीन गेंदो पर तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया था. कुलदीप ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेते हुए मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस के विकेट प्राप्त किए थे.

दूसरी बार कुलदीप यादव ने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी. कुलदीप ने हैट्रिक लेते हुए अल्जारी जोसेफ, जेसन होल्डर और साई होप के विकेट चटकाए थे.

ALSO READ: 2023 World Cup से ईशान किशन और संजू सैमसन का बाहर होना तय, भारत को मिला ऐसा विकेटकीपर जिससे धोनी भी हैं इम्प्रेस