Placeholder canvas

इस खिलाड़ी ने जेवालिन थ्रो को छोड़कर क्रिकेट चुना, आज देश के लिए हैं सबसे बड़ा मैच विनर खिलाड़ी

इस समय आईपीएल का 16वां सीजन चल रहा है। जहां भारत सहित दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं। जो अपनी फ्रेंचाइजियों के बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। इन खिलाड़ियों में एक ऐसा खिलाड़ी शामिल है, जिसने जेवालिन थ्रो को छोड़कर क्रिकेट खेलने का फैसला किया।

यह खिलाड़ी पिछले काफी समय से आईपीएल सहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से जलवा बिखेर रहा है। आईये जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में।

जेवालिन थ्रो को छोड़कर क्रिकेट चुना

दरअसल हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वहां खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि आरसीबी के तेज गेंदबाज जोश हैजलवुड है। जो इस समय आईपीएल में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा हैं। वें क्रिकेट खेलने से पहले जेवालिन जेवालिन थ्रो खिलाड़ी थे। लेकिन उन्होंने इसे छोड़कर क्रिकेट को प्राथमिकता दी और क्रिकेट को ही अपना जूनून बनाकर इसमें अपना करियर बना लिया। इस बात खुलासा उन्होंने हाल ही में अपने नए पाॅडकाॅस्ट में किया।

हेजलवुड ने भाला फेंक पर क्रिकेट को प्राथमिकता दिए जाने के बारे में पूछे जाने पर कहा,

‘क्रिकेट मेरा पहला जुनून था। मैं तब 15 या 16 साल का था जब मुझे लगा कि अब मुझे किस खेल को चुनना है इस पर फैसला करना चाहिए। मैं सर्दियों में खुद को फिट रखने और कुछ समय स्कूल से बाहर बिताने के लिए एथलेटिक्स से जुड़ा था।’

व्यक्तिगत खेल मुश्किल होता है

हेजलवुड ने आरसीबी के पॉडकास्ट में बात करते हुए आगे कहा,

‘व्यक्तिगत खेल काफी मुश्किल होते हैं। मैं उसमें लंबे समय तक नहीं बने रह सकता था। यदि आप टीम खेल में हैं तो फिर आपके लिए दिन अच्छा हो या बुरा आप मैच हार या जीत सकते हो। इसमें आप अपने साथी खिलाड़ियों की सफलता का लुत्फ उठा सकते हो। मैंने इतने बरसों में यह सीखा कि केवल अपनी नहीं बल्कि टीम में हर किसी की सफलता का लुत्फ उठाना चाहिए।’

आपको बता दें कि हेजलवुड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के महत्वपूर्ण तेज गेंदबाज है। वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से अभी तक 59 टेस्ट, 69 वनडे और 41 टी20 मैच खेले हैं।

टेस्ट में उन्होंने 222 विकेट, वनडे में 108 और टी20 में 58 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा आईपीएल में अभी तक 24 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 32 विकेट अपने नाम किए हैं।

ALSO READ: WTC Final के लिए टीम इंडिया का ऐलान होते ही रोहित शर्मा की बढ़ी टेंशन, इन 3 खिलाड़ियों ने बढ़ाई कप्तान की परेशानी