is Virat Kohli was not out against kkr

रविवार को कोलकाता में राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengluru) और कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीमें आमने-सामने हुईं। जहां अंतिम गेंद पर केकेआर (KKR) की टीम ने आरसीबी (RCB) को 1 रन से शिकस्त दी।

इस मुकाबले के बाद मैच से ज्यादा विराट कोहली (Virat Kohli) के डिसमिस्ल को लेकर चर्चा हो रही है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर आम आदमी से लेकर पूर्व क्रिकेटर तक आपस में भिड़ गए हैं। आईये जानते हैं क्या था पूरा मामला।

Virat Kohli का विकेट बना चर्चा का विषय

दरअसल दूसरी पारी में विराट कोहली (Virat Kohli) 6 गेंदों पर 18 रन बनाकर खेल रहे थे, केकेआर (KKR) के तेज गेंदबाज हर्षित राणा (Harshit Rana) की हाई फुल टॉस गेंद पर डिपिंग करते हुए आउट हो गए। आरसीबी (RCB) के सलामी बल्लेबाज इसका बचाव करना चाह रहे थे, लेकिन एक आसान कैच के लिए गेंद गेंदबाज के पास वापस जाने से उन्हें बढ़त मिल गई।

मैदानी अंपायरों ने इसे आउट करार दिया। विराट कोहली (Virat Kohli) ने मुस्कुराते हुए तुरंत रिव्यू मांगा, उन्हें यकीन था कि गेंद उनकी कमर से ऊपर थी।

रीप्ले से पता चला कि विराट कोहली (Virat Kohli) को गेंद उनकी क्रीज से बाहर लगी थी और वास्तव में यह उनकी कमर से ऊपर थी। बॉल-ट्रैकिंग ने तब भविष्यवाणी की थी कि अगर विराट कोहली (Virat Kohli) क्रीज के अंदर अपने सामान्य रुख में होते, तो गेंद उनके कमर के नीचे से मिलती।

कमर की ऊंचाई के हिसाब से दी गई नो बाॅल

आईपीएल 2024 में कमर से ऊपर की ऊंचाई पर नो-बॉल का फैसला करने के लिए इस्तेमाल की जा रही हॉक-आई तकनीक के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया था कि गेंद जमीन से 0.92 मीटर की ऊंचाई पर कोहली को पार कर गई होगी।

विराट कोहली (Virat Kohli) की कमर 1.04 मीटर मापी गई थी, जिसका अर्थ है कि यदि आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अपने सामान्य रुख में होते, तो गेंद उनकी कमर के नीचे से गुजरती और इसलिए, यह एक कानूनी डिलीवरी थी।

ALSO READ: Mumbai Indians छोड़ Rohit Sharma होंगे पंजाब किंग्स के नये कप्तान? प्रीती जिंटा ने दिया ये जवाब