TEAM INDIA ICC RANKINGS

पिछले कुछ समय में भारतीय टीम तीनों फाॅर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है. इसका फायदा भारतीय टीम को आईसीसी रैंकिंग में हुआ है. विश्व कप से पहले भारतीय टीम का यूं फाॅर्म में आना एक शुभ संकेत है. भारतीय टीम इस वक्त टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फाॅर्मेट में नम्बर एक पोजिशन पर है. वही टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने भी अपने करियर की टाॅप रैंकिंग को हासिल किया है.

भारत तीनों ही फाॅर्मेट में नम्बर वन

टेस्ट फाॅर्मेट में भारत इंग्लैंड को पछाड़ कर नम्बर एक पोजिशन पर पहुंचा है. जहां इस फाॅर्मेट में इंग्लैंड के पास 261 रेटिंग अंक है वहीं भारत के पास 264 रेटिंग अंक है. वनडे फाॅर्मेट में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ नम्बर वन का ताज अपने सर पर सजाया है.

पाकिस्तानी टीम के पास इस वक्त 115 रेंटिग अंक है, तो भारत के पास 116 रेटिंग अंक है. टी-20 फाॅर्मेट में हार्दिक पंड्या भारत की अगुवाई करते है.

हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में हाल ही में वेस्टइंडीज ने भारत को टी-20 3-2 से सीरीज हराया था. लेकिन इसके बावजूद भी भारतीय टीम 118 रेटिंग अंक के साथ नम्बर एक पोजिशन पर है.

शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज भारत के टाॅप स्टार

बल्लेबाजी यूनिट में पिछले कुछ समय से भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन किया है. शुभमन गिल ने एशिया कप के दौरान शाहीन शाह अफरीदी का हाइप तोड़ा था. वर्तमान समय से शुबमन गिल वनडे फाॅर्मेट में 814 अंक के साथ नम्बर दो पोजिशन पर काबिज हैं.

टाॅप टेन में आठवें नम्बर पर विराट कोहली और दसवें नम्बर पर रोहित शर्मा जमे हुए हैं. अगर गेंदबाजी की बात करें तो वनडे में भारत के प्राइम तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 694 अंक के साथ नम्बर एक पर विराजमान हैं. वहीं कुलदीप यादव 9वें नम्बर पर मौजूद हैं.

टेस्ट में अश्विन और जडेजा का जलवा कायम

टेस्ट फाॅर्मेट में भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 879 रेटिंग अंक के साथ नम्बर एक के गेंदबाज हैं. वहीं 782 रेटिंग अंक के साथ रविंद्र जडेजा तीसरे नम्बर पर मौजूद हैं. आलराउंडर की श्रेणी में 455 अंक के साथ रविंद्र जडेजा पहले तो 370 अंक के साथ रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.

ALSO READ: IND vs AUS: दूसरे वनडे मैच के दौरान कैसा होगा मौसम? जानिए कब, कहां और कैसे देख पाएंगे फ्री मुकाबला