Placeholder canvas

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के लिए भारतीय टीम घोषित, इस खिलाड़ी को मिली टीम की कप्तानी, तो एयरफोर्स ऑफिसर की हुई टीम में वापसी

महिला क्रिकेट में टी20 विश्व कप शुरू होने वाला है. इस बार का विश्व कप दक्षिण अफ्रीका में खेला जाएगा. 12 फरवरी को भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान से खेलेगी. भारत को ग्रुप-2 में में रखा गया है. ग्रुप-2 में भारत के साथ पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, आयरलैंड शामिल है. पुरूष क्रिकेट की तरह यहाँ भी हर ग्रुप की टाॅप दो टीम फाइनल खेलेगी. टूर्नामेंट का फाइनल 26 फरवरी को केपटाउन में खेला जाएगा.

हरमनप्रीत कप्तान, स्मृति उप-कप्तान

टी20 विश्व कप के लिए एक बार फिर से हरमनप्रीत कौर को कप्तान बनाया गया है. वहीं उपकप्तान के रूप में स्मृति मंधाना को चुना गया है. टी20 विश्व कप 10 फरवरी से शुरू होगा और इससे पहले भारत को दक्षिण अफ्रीका में एक ट्राई-सीरीज भी खेलेगा. इस ट्राई-सीरीज से भारत को दक्षिण अफ्रीका में खेलने का अनुभव मिल जाएगा.

इस समय भारतीय टीम बहुत ही बेहतर फाॅर्म में नही चल रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने ही होम ग्राउंड पर भारत पांच मैचों की सीरीज 4-1 से हार गया था.

शिखा पांडे की भारतीय टीम में लगभग 14 महीने बाद वापसी हुई है, 33 साल की शिखा पांडे की बात करें तो यह तेज गेंदबाज भारतीय वायुसेना में स्क्वॉड्रन लीडर के पद पर कार्यरत हैं. शिखा पांडे ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला अक्टूबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.

ALSO READ: लियोनल मेसी ने जीवा धोनी को भेजी खुद की साइन की हुई अर्जेन्टीना की जर्सी, साथ में लिखे ये 2 शब्द

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर) जेमिमा रोड्रिग्ज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर (फिटनेस पर निर्भर), राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे.

रिजर्व खिलाड़ी: सब्बिनेनी मेघना, स्नेह राणा, मेघना सिंह.

पूजा वस्त्राकर को विश्व कप टीम में रखा गया है, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले उन्हें अपनी फिटनेस साबित करनी होगी. अगर पूजा अपनी फिटनेस नहीं साबित कर पाती हैं तो उनकी जगह मेघना सिंह को मौका दिया जा सकता है.

ALSO READ: ICC TEST RANKINGS में अश्विन और श्रेयस अय्यर को हुआ बड़ा फायदा, विराट कोहली हुआ नुकसान, अब टॉप 3 में हैं ये खिलाड़ी