ROHIT SHARMA AND SHUBMAN GILL IND VS NEP

भारत के सामने आज एशिया कप में पड़ोसी मुल्क नेपाल था. सुपर चार में पहुंचने के लिए दोनों टीमों को हर हाल में यह मुकाबला जीतना जरूरी था. इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले खेलते हुए नेपाल की पूरी टीम 230 रन पर आलआउट हो गई थी. मैच बारिश से प्रभावित रहा इसलिए भारत को 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य मिला था जिसे भारतीय टीम ने बिना विकेट खोए प्राप्त कर लिया.

नेपाल ने बनाए 230 रन

टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी नेपाल की शुरुआत बेहतर रही. दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी हुई. एक तरफ कुशल भुरटेल ने 38 रन बनाए तो दूसरी तरफ आसिफ शेख ने 57 रनों की पारी खेली. कुशल भुरटेल को शार्दुल ठाकुर ने आउट किया और भारत को पहली सफलता दिलाई.

नेपाल के तरफ से सबसे अधिक रन आसिफ शेख ने बनाए जिन्हें मोहम्मद सिराज ने पवेलियन भेजा. बीच के ओवर में रवींद्र जडेजा ने कमाल की गेंदबाजी की और तीन नेपाली बल्लेबाज को पवेलियन भेजा.

आसिफ शेख के बाद नेपाल के तरफ से सोमपाल कामी ने सबसे अधिक रनों का योगदान दिया. सोमपाल कामी ने 48 रन बनाए. दीपेन्द्र सिंह ने 29 और गुलसन झा ने 23 रन बनाए. इन पारियों की मदद से नेपाल ने 230 रन का स्कोर बनाया.

रोहित और शुभमन लौटे फाॅर्म में, भारत 10 विकेट से जीता

पहले पारी के बाद जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने आई तो कुछ ही ओवर बाद भगवान प्रसन्न हुए और बारिश शुरू हो गई. बारिश देर तक चली और बाद में DLS नियम के हिसाब से भारत को 23 ओवर में 145 रनों का लक्ष्य मिला.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों के बीच रनों की साझेदारी हुई. एक तरफ शुभमन गिल ने 61 गेंदो में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 63 रन बनाए तो दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने 59 गेंदो में 6 चौके और 5 छक्के की मदद से 74 रनों की नाबाद पारी खेली.

भारत की फील्डिंग और गेंदबाजी रही साधारण

मैच जीतने के खुशी के साथ भारत को कुछ बिन्दुओं पर ध्यान देना होगा. नेपाल के खिलाफ भिड़ंत में भारत की फील्डिंग बहुत साधारण रही. पहले हाॅफ में श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और विराट कोहली ने हाथ में आ रहे आसान कैच छुटे.

अगर सामने पाकिस्तान या श्रीलंका जैसी टीम होगी और भारतीय टीम ऐसी फील्डिंग करेगी को काम खराब हो जाएगा. वही गेंदबाजी में भी भारत को धार देने की जरूरत है.

ALSO READ: “‘वह कुछ भी नहीं था…” गौतम गंभीर ने विराट कोहली पर कसा तंज, पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर कही ये बात

Published on September 5, 2023 12:33 am