रविंद्र जडेजा

मोहाली में दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने श्रीलंकाई टीम (IND vs SL) पर दबदबा कायम कर लिया है। मैच के दूसरे दिन शनिवार को टीम इंडिया ने पहली पारी में 466 रन की बढ़त हासिल कर ली है। दिन का खेल समाप्त होने तक श्रीलंका ने चार विकेट पर 108 रन बना लिए हैं। पथुम निसांका 26 और चरित असालंका एक रन बनाकर नाबाद हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने पहली पारी में आठ विकेट पर 574 रन बनाए थे। वही ये मैच Ravindra Jadeja के लिए काफी अहम रहा.

Ravindra Jadeja ने खेली करियर को बेस्ट पारी

भारतीय टीम के लिए पहली पारी में Ravindra Jadeja ने नाबाद 175 रनों की शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा द्वारा पारी घोषित किए जाने के कारण वे अपना दोहरा शतक पूरा नहीं कर सके जिसपर काफी बवाल मचा। Ravindra Jadeja के करियर का यह दूसरा शतक है। उन्होंने 17 चौके और तीन छक्के लगाए। 

Ravindra Jadeja के अलावा भारत के लिए ऋषभ पंत ने 96, रविचंद्रन अश्विन ने 61 और हनुमा विहारी ने 58 रन बनाए। Ravindra Jadeja की शानदार पारी दूसरे शतक में तब्दील नही हो पाई जिसके कारण सब रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ को निशाने पर ले रहे हैं। लेकिन अब खुद Ravindra Jadeja ने बताया है कि उन्होंने ही पारी घोषित करने के लिए कहा था। 

पिच का फायदा उठाने के लिए की पारी घोषित

Ravindra Jadeja आसानी से शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ अपना दोहरा शतक जड़ सकते थे लेकिन इस भारतीय ऑलराउंडर ने पारी घोषित करने का संदेश भेजा क्योंकि वह चाहते थे कि उनकी टीम भी इस ‘वैरिएबल बाउंस और टर्न’ का फायदा उठा सके।

ALSO READ:IND vs SL: Virat Kohli को लेकर इस लड़की की भविष्यवाणी ने मचाया हड़कंप, एक रात पहले ही कर दी थी 45 पर आउट होने की भविष्यवाणी

जडेजा अपने दोहरे शतक करीब थे लेकिन उन्होंने कहा कि वह जानते थे कि यह पारी घोषित करने का सही समय था क्योंकि इससे श्रीलंकाई टीम को मुश्किल परिस्थितियों में एक सेशन खिलाने का मौका मिलता। Ravindra Jadeja ने कहा,

“मैंने उन्हें (टीम) बताया कि पिच पर ‘वैरिएबल बाउंस’ है और गेंदों ने भी टर्न करना शुरू कर दिया है। इसलिए मैंने एक संदेश भेजा कि पिच से कुछ मदद हासिल की जा सकती है। मैंने सुझाव दिया कि हमें अब उन्हें बल्लेबाजी के लिए उतारना चाहिए। वे (श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाज) पहले ही दो दिन में पांच सेशन तक फील्डिंग करते हुए थक चुके थे। इसलिए उनके लिए आते ही बड़े शॉट खेलना और लंबे समय तक बल्लेबाजी करते रहना आसान नहीं था। इसलिए योजना पारी जल्द घोषित करने और प्रतिद्वंद्वी टीम के बल्लेबाजों की थकान का फायदा उठाने की थी।”

Ravindra Jadeja ने आगे कहा, 

“जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तो ऐसी कुछ गेंद थी जो टर्न हो रही थीं और नीची रह रही थीं। पिच पर खुद का ‘वैरिएशन’ था’। पिच ने उन्हें प्रतिद्वंद्वी कप्तान दिमुथ करुणारत्ने का विकेट हासिल करने में भी मदद की। गेंद स्टंप पर रखने की योजना था और अगर हमें ऐसा करते तो यह सीधी जाती या फिर उसी जगह से टर्न लेती। ऐसा ही हुआ। मेरी पहली गेंद (करुणारत्ने को) टर्न हुई और दूसरी गेंद पर मैंने सोचा कि मैं चौथे स्टंप पर गेंद फेंकूंगा और अगर यह टर्न हुई या नीची रही तो एक विकेट लेने का मौका हमेशा था।”

जडेजा ने अपने दूसरे शतक के बारे में बात की और कहा,

“मैं जब भी भारत के लिए खेलता हूं तो हर मैच में अपने खेल में सुधार करने की कोशिश करता हूं। जब मुझे रन जोड़ने का मौका मिलता है तो मैं मौके को प्रदर्शन में तब्दील करने की कोशिश करता हूं। अपनी इस पारी से बेहद खुश हूं।”

ALSO READ:IND vs SL: Ravindra Jadeja का दोहरे शतक पूरा न होने से पहले पारी घोषित करने पर राहुल द्रविड़ पर भड़के फैंस, रोहित शर्मा भी हुए ट्रोल