IND vs AUS: भारत और श्रीलंका में हो सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, ऑस्ट्रेलिया का कटेगा पत्ता! ये रहा पूरा समीकरण

पैट कमिंस की कप्तानी से सजी जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए आई थी, तो टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ा सवाल था कि भारत कैसे नंबर वन टीम को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह को पक्का करे। लेकिन जैसे-जैसे सीरीज आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे यह सवाल अब ऑस्ट्रेलियाई खेमे में उठने लगा है कि W TC प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर मौजूद कंगारू टीम पर नंबर1 का ताज छिन आने के साथ ही इस रेस से बाहर का खतरा भी मंडरा रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर मंडराया खतरा

दरअसल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में ऑस्ट्रेलिया इस समय 2-0 से पीछे है। अगर कंगारुओं की टीम को सीरीज में 0-4 से हार का सामना करना पड़ता है तो टीम के लिए काफी ज्यादा मुश्किलें बढ़ जाएंगे।

0-4 से सूपड़ा साफ होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के डब्ल्यूपीसी पॉइंट टेबल में 60% अंक ही रह जाएंगे और ऐसे में श्रीलंका के लिए पहली बार फाइनल में पहुंचने के रास्ते खुल जाएंगे।

हालांकि इन सबसे पहले श्रीलंका को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की आखिरी सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने हैं।

यह समीकरण बिगाड़ेगा ऑस्ट्रेलिया का खेल

बता दे कि मौजूदा समय में पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका 53.33% अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। अगर न्यूजीलैंड के साथ आगामी टेस्ट सीरीज में वह 2-0 से सूपड़ा साफ करती है तो उसके पास अधिकतम 61 पॉइंट हो जाएंगे।

वहीं टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया को सूपड़ा साफ करती है या फिर 4-0 से जीतती है, तो टीम इंडिया के साथ श्रीलंका भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी और ऑस्ट्रेलिया इस दौड़ से बाहर हो जाएगी।

Read More : पहला मुकाबला हारने के बाद बौखलाई ऑस्ट्रेलियाई टीम, दूसरे मुकाबले से पहले इस धाकड़ खिलाड़ी का पता किया साफ़

फाइनल में ऐसे जगह पक्की कर पाएगा ऑस्ट्रेलिया

दरअसल ऑस्ट्रेलिया को अगर डब्ल्यूपीसी के फाइनल में अपनी जगह पक्की करनी है तो कम से कम उसे भारत के साथ एक मुकाबला ड्रॉ करना होगा।

अगर ऑस्ट्रेलिया सीरीज का एक मुकाबला ड्रॉ कर कर 0-3 से भी सीरीज हारता है। तो उसके खाते में 1 पॉइंट रह जाएंगे, वहीं श्रीलंका के ऊपर दूसरे पर भी वह बना रहेगा। वहीं अगर कंगारू की टीम एक मुकाबला भी जीतने में कामयाब हो जाती है तो वह आसानी से फाइनल में प्रवेश कर लेगा।

Read More : रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को Live मैच में पढ़ाया बल्लेबाजी का पाठ, डेढ़ घंटे तक सिखाई ऑस्ट्रेलियाई टीम को बैटिंग!