VIRAT KOHLI AND HARDIK PANDYA

हार्दिक पंड्या का नाम विश्व के सबसे बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में लिया जाता है. हार्दिक पंड्या ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करके अपना जगह वाइट बाॅल फाॅर्मेट में कंफर्म करा लिया है और उन्हें टी-20 फाॅर्मेट का कप्तान बनाया गया है. ऐसा नही है कि हार्दिक को यह कप्तानी हाथोंहाथ मिल गयी है, उन्होंने इसके लिए बहुत मेहनत किया है. लेकिन हार्दिक के इस सफलता में विराट कोहली के दोस्त का करियर समाप्त हो गया है.

किस गेंदबाज का करियर हो गया बर्बाद

हम बात कर रहे हैं राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर और भारत के स्टार तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की. हर्षल पटेल ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके अपन् स्थान भारतीय टीम में पक्का किया था. हर्षल की सबसे बड़ी मजबूती स्लोवर गेंद थी. वह अलग-अलग प्रकार के स्लोवर गेंदों का प्रयोग करते थे और बल्लेबाजों को संशय में डाल देते थे. कुछ वक्त तक तो हर्षल पटेल का करियर बेहतर चला लेकिन जब हार्दिक पंड्या की वापसी टीम में हुई तो हर्षल पटेल को मौका मिलना बंद हो गया.

हार्दिक पंड्या ने नही दिया कोई तवज्जो

जब साल 2022 में भारतीय टीम टी-20 विश्व कप में हारा तो रोहित शर्मा को कप्तानी से बेदखल कर दिया गया था. बीसीसीआई ने युवा दिख रहे आलराउंडर हार्दिक पंड्या को टीम की कप्तानी दी. तब से लेकर आज एक साल का वक्त होने को आया टीम की कमान हार्दिक पंड्या भी संभाल रहे हैं.

हार्दिक पंड्या ने अपनी कप्तानी में हर्षल पटेल के जगह शिवम मावी और उमरान मलिक जैसे तेज गेंदबाजों को मौका दिया. हर्षल पटेल ने अपना अंतिम मैच इस साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. हर्षल की समस्या यह है कि वह ज्यादातर मैचों में महंगे साबित होते है.

हर्षल पटेल का करियर

हर्षल पटेल ने अभी तक भारत के लिए 25 टी-20 मैच खेला है जिसमें उन्होंने 29 विकेट प्राप्त किया है. वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में हर्षल पटेल ने 92 मैच खेला है जिसमें उनके नाम 111 विकेट दर्ज है. इस दौरान हर्षल पटेल की इकॉनमी लगभग 9 की रही है.

ALSO READ: भारत के नये वनडे कप्तान बने ये 3 भारतीय खिलाड़ी तो टीम इंडिया का विश्व कप 2023 जीतना तय!